बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पत्रकारिता संस्थान में कैरियर काउंसलिंग व्याख्यान आयोजित

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता संस्थान में कैरियर काउंसिल पर व्याख्यान देते हुए महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार व्यास ने कहा कि वर्तमान में विशिष्ट श्रोता आधारित कार्यक्रम निर्माण करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का विस्तार हो रहा था तो महाभारत, रामायण, हमलोग जैसे कार्यक्रम वृहद श्रोताओं को ध्यान में रखकर बनाए गए। लेकिन वर्तमान में जिस प्रकार से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का साम्राज्य डिजिटल माध्यमों में जा रहा है विशिष्ट श्रोता आधारित कार्यक्रमों की मांग बढ़ी है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी में एक कहावत है। सभी विषयों की जानकारी रखना लेकिन किसी में
भी विशेषज्ञता ना होना। लेकिन वर्तमान का मंत्र है कि सभी विषयों में जानकारी होना और एक विषय में विशेषज्ञता रखना। मीडिया का क्षेत्र संप्रेषण का क्षेत्र है। वर्तमान में संप्रेषण के लिए तकनीक का ज्ञान आवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि छात्र मीडिया की पढ़ाई में कौशल आधारित ज्ञान हासिल करने का प्रयास करें।

कार्यक्रम संयोजक डॉ कौशल त्रिपाठी ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि आज मीडिया के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाए है। निश्चित ही प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास के व्याख्यान से लाभ मिलेगा। आभार व्यक्त करते हैं वरिष्ठ पत्रकार एवं पत्रकारिता के शिक्षक उमेश शुक्ला ने कहा कि प्रो व्यास के मीडिया अनुभव से छात्रों का मार्गदर्शन हुआ होगा। इस अवसर पर समन्वयक डॉ जय सिंह, डॉ उमेश कुमार, अभिषेक कुमार, शोधार्थी देवेंद्र सिंह विजया के साथ पत्रकारिता संस्थान के अनेक छात्र उपस्थित रहे।