– कमिश्नर को ज्ञापन में राष्ट्र भक्त संगठन ने अपर नगर आयुक्त पर लगाया झांसी का माहौल बिगाड़ने का आरोप

झांसी। राष्ट्र भक्त संगठन ने प्राचीन लक्ष्मी ताल क्षेत्र में प्राचीन बापू के टापू पर महादेव मंदिर एवं तालाब के किनारे आशु माई के मंदिर को ध्वस्त करने के नगर निगम के प्रयासों पर आक्रोश व्यक्त किया और मण्डल आयुक्त को ज्ञापन सौंप कर अपर नगर आयुक्त पर झांसी का सद्भावना पूर्ण माहौल को बिगाड़ने का आरोप लगाया।

राष्ट्र भक्त संगठन ने केन्द्रीय अध्यक्ष अंचल अरजरिया के नेतृत्व में शुक्रवार को मंडलायुक्त को ज्ञापन देकर बताया कि मोहम्मद कमर अपर नगर आयुक्त नगर निगम झांसी द्वारा एन०जी०टी० के आदेश का हवाला देकर नारायण बाग गेट नं0 2 के सामने का एक मंदिर ध्वस्त कर दिया गया है। अब लक्ष्मीताल के अन्दर प्राचीन बापू के टापू पर बने महादेव मंदिर एवं तालाब के किनारे बने आशु माई के मंदिर को ध्वस्त करने हेतु लगातार प्रयास कर रहे हैं।

ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि अपर नगर आयुक्त ने चार बार तालाब के किनारे बनी एक मजार को तोड़ने हेतु टीम भेजी और स्वयं मजार के लोगों को अपने पास बुलाकर गुपचुप तरीके से मज़ार न तोड़नी पड़े इसके लिए विरोध करने हेतु उकसाया। इतना ही नहीं वह स्वयं मजार के अन्दर बैठ कर मीठी-मीठी बातें करके लौट कर आ गये । राष्ट्र भक्त स्नातन धर्मावलंबियों का कहना है कि मंदिरों के खिलाफ तोडफोड की कार्यवाही कर अपर नगर आयुक्त झॉसी के सम्पूर्ण माहौल को खराब करना चाहते हैं।

ज्ञापन में बताया गया है कि झांसी नगर निगम द्वारा स्वयं अपनी भूमियों पर भूमाफियाओं से मिलकर अतिक्रमण करा रखा है। नगर निगम ने भूमाफियाओं की लिस्ट भी जारी कर रखी है लेकिन इसकी ओर इनके भ्रष्टाचार की ओर जनता का ध्यान न जाये। अपने कृत्यों को छिपा सके इसलिए आम जनमानस को भड़काने हेतु धार्मिक स्थल तोड़ने का लगातार प्रयास कर रहे है। अभी हाल ही में नगर निगम द्वारा लक्ष्मीतालाब के बीच में महारानी लक्ष्मीबाई की 25 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की हैं। इससे सवाल उठता है कि क्या यह एन०जी०टी० के आदेश के बाद भी नगर निगम द्वारा बीच तालाब में अतिक्रमण नहीं किया गया है ? ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई है कि जैसी बीच तालाब में महारानी लक्ष्मीबाई की मूर्ति लगाई है इसी तरह से बापू के टापू (शिव मंदिर) के ऊपर भी झाँसी के महाराजा गंगाधर राव की प्रतिमा को स्थापित की जाये क्योंकि महाराजा गंगाधर राव का समाधि स्थल भी पास में ही है।

इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि एन०जी०टी० में इस अतिक्रमण के खिलाफ जो याचिका कर्ता गये थे उन्होनें स्वयं एफिडेविट देकर इस बात को एन०जी०टी० में कहा है कि नगर निगम के अपर नगर आयुक्त भूमाफियाओं पर कार्यवाही न करके धार्मिक स्थलों को तोड़कर झाँसी का माहौल खराब करवाना चाहते हैं एवं भूमाफियाओं पर कार्यवाही न करना पड़े इससे बचने के बहाने ढूंढ रहे है क्योंकि उनसे वह लाभान्वित हो चुके है। ज्ञापन में अनुरोध किया गया है कि अतिक्रमण के नाम पर धार्मिक स्थलों को क्षति नहीं पहुंचाई जाए, झॉसी की आपसी भाईचारा व साम्प्रदायिक सद्भाव की परम्पराओं के स्वस्थ माहौल को बचाने में  सहयोग करें। इस दौरान बड़ी संख्या में राष्ट्र भक्त उपस्थित रहे।