ट्रेन को पीएम दिखायेंगे हरी झंडी, ठहराव स्टेशनों से सवार होंगे यात्री, रेल प्रशासन ने की व्यवस्था 

भोपाल/झांसी। शनिवार की अपरान्ह को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से शुरू होने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बीच शहर के अलग अलग स्कूलों से 216 छात्रों को वंदे भारत में यात्रा करने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री इन बच्चों से संवाद भी करेंगे। इसके बाद यह बच्चे ट्रेन में बैठकर यात्रा पर रवाना होंगे।
जानकारी के अनुसार वन्दे भारत ट्रेन रानी कमलापति भोपाल से शुरू होकर नयी दिल्ली तक जायेगी। ट्रेन 694 किमी का सफर महज 7.45 घंटे में तय करेगी। वापिसी में ट्रेन 7.50 घंटे का समय लेगी। इसमें कुल 16 कोच है। 14 एसी चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच है। इसमें 1128 सीटें यात्रियों के लिये उपलब्ध रहेंगी। रेलवे अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि वंदे भारत ट्रेन को सवा तीन बजे पीएम मोदी हरी झंडी दिखाएंगे, फिर यह ट्रेन नई दिल्ली के लिए रवाना होगी। बच्चों और अन्य वीआईपी के बैठने के इंतजाम अभी रानी कमलापति स्टेशन के प्लेटफॉर्म-2 पर किए हैं। यहां से पीएम बच्चों से संवाद भी करेंगे। फिर ट्रेन प्लेटफॉर्म-1 पर आएगी, जहां से सभी लोग ट्रेन में सवार होंगे। फिर पीएम ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री प्लेटफॉर्म-1 की तरफ वाली सड़क से रानी कमलापति स्टेशन के अंदर आएंगे। इसके लिए एक कॉरिडोर की तरह दिखने वाला रास्ता तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद पीएम मोदी सीधे मेन बिल्डिंग के प्लेटफॉर्म-1 की तरफ पहुंचेंगे। यहां पर रेलवे अधिकारियों ने मंच तैयार किया है।

इसके अलावा उद्घाटन स्पेशल गाड़ी को झांसी मंडल के जिन स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है वहां से यात्री सवार होकर यात्रा का आनन्द लेंगे। इसमें विद्यार्थियों, अधिकारियों, कर्मचारियों आदि का जत्था भी शामिल है।