सूचना दें घायल पशु, पक्षियों, मनोरोगियों को मिलेगा उपचार 

झांसी। दया भावना फाउंडेशन द्वारा हाईवे/ सड़कों पर घायल पड़े पशु-पक्षियों को स्वास्थ्य जीवन देने के लिए बहुत सराहनीय सेवा शुरू की है। मदद करने के इच्छुक व्यक्ति को ज्यादा परेशान नहीं होना है, उसे केवल उक्त नम्बरों पर सूचना देनी है, बाकी काम फाउंडेशन की टीम करेगी।
जैन मुनि अविचल सागर महाराज ने यहां कैलाश रेजिडेंसी में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि हाइवे पर अक्सर पशु खास कर गाय वाहनों से टकराकर घायल हो जातीं हैं और इलाज के अभाव में दम तोड़ देती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए विद्यासागर जी महाराज के आशीर्वाद व प्रेरणा से दया भावना फाउंडेशन की उन्होंने स्थापना की और सोनागिर में एक अस्पताल का निर्माण कराया। झांसी में भी करगुवां जी में एक अस्पताल संचालित है। जहां घायल पक्षियों का इलाज निशुल्क किया जा रहा है। मुनिश्री ने बताया कि सूचना मिलने पर फाउंडेशन की टीम मौके पर पहुँचकर हाइड्रोलिक एम्बुलेंस द्वारा घायल पशु को उठा कर ले जाया जाता है और इलाज मुहैया कराते हैं। स्वस्थ होने पर पशुओं को दतिया जिले की 18 गौशालाओं में संरक्षण हेतु रखा जाता है।

उन्होंने बताया कि फाउंडेशन द्वारा संचालित विद्या सागर गौ उपचार केंद्र में दिसम्बर 22 तक 14 सौ गायों का उपचार एवं दतिया की गौशालाओं में संरक्षण किया जा रहा है। मुनिश्री ने बताया इलाज के साथ साथ संस्था की कोशिश है कि पशु दुर्घटनाएं भी रुकें। इसके लिए संस्था की पहल पर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा झाँसी- ग्वालियर हाइवे को केटल फ्री ज़ोन घोषित किया गया है। इसके तहत सड़क के दोनों ओर बेरिकेड्स लगाए जाएंगे, ताकि पशु सड़क पर न आ सकें। उन्होंने बताया इसी तर्ज पर झाँसी-कानपुर, झांसी-ललितपुर व झाँसी-खजुराहो हाइवे को भी केटल फ्री जोन घोषित कराने के लिए सांसद अनुराग शर्मा से भी बात हुई है। और उन्होंने भी अपनी ओर से भरपूर सहयोग का आश्वाशन दिया है।

मुनिश्री ने बताया कि झाँसी-ग्वालियर हाइवे पर चिरुला मप्र के पास एक हाईटेक अस्पताल का निर्माण संस्था द्वारा कराया जा रहा है, जिसके लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जमीन दी गयी है। इस अस्पताल में पशुओं के साथ ही पक्षियों, मनोरोगी, विक्षिप्त, असहाय व निराश्रित लोगों का भी इलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि घायल पशुओं के उपचार हेतु 9984899899 व 6390255255 मोबाइल फोन नंबर पर संपर्क करें तुरंत सहायता की जाएगी।

पत्रकार वार्ता के दौरान वी के जैन आईएफएस, सनी जैन, राजेश जैन बीडी वाले, डा.राजीव सिंघई, संजय सिंघई, पूर्व महापौर रामतीर्थ सिंघल, साकेत जैन, खुशहाल जैन, इंजी.हुकुमचंद्र जैन, पवन जैन, सिद्धार्थ जैन सहित समाज सेवी मौजूद रहे। संचालन सनी जैन चैनू ने किया। अंत में देवेश जैन ने आभार व्यक्त किया।