आर्य कन्या महाविद्यालय में इन्टर नेशनल मिलेट्स पर हुआ नुक्कड़ नाटक का मंचन 

झांसी। आर्य कन्या महाविद्यालय झांसी में इन्टर नेशनल मिलेट्स के अवसर पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन NCC के cadets द्वारा किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता आर्य कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अलका नायक की अध्यक्षता व सूबेदार मेजर धर्मवीर सिंह 32 यू०पी० गर्ल्स बटालियन एन०सी०सी० झाँसी के मुख्य अतिथि एवं सूबेदार सोहन लाल, ले० शारदा सिंह जी०सी०आई रश्मि शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मोटे अनाज का महत्व प्रतिपादित करते हुए मोटे अनाज के प्रयोग के महत्व एवं उनसे दूर होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया। आज के समय में युवा पीढ़ी Fast food (पीजा, बर्गर, चाऊमीन) का प्रयोग अधिक से अधिक मात्रा में कर रहें हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इनसे होने वाली बीमारियाँ जैसे रतौंधी, मोटापा, कैंसर, रक्तचाप, हड्डियों की कमजोरी जैसी घातक बीमारियों को जन्म मिल रहा है।

आर्य कन्या महाविद्यालय के NCC cadet अमरीन, नेहा, रीना, मुस्कान, तनिष्का, किमी, सोनम, वैश्णनवी, साक्षी, द्वारा इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उपरोक्त होने वाली बीमारियों के लिए मोटा अनाज जैसे रागी, जौं, मक्का, ज्वार का उपयोग अधिक मात्रा में करने का सन्देश दिया गया। मोटे अनाज में प्रति 100 ग्राम बाजरे में 11.6 ग्राम प्रोटीन 68 ग्राम कर्बोहाइड्रेट 8 मिलीग्राम लौह तत्व, 132ग्राम कैरीटीन स्वास्थ्य के लिए कीजिए “नव जीवन जागरण मोटा अनाज आपकी थाली में ऐसा बनाए वातावरण” आयोजन किया। आज से यह संदेश सभी तक पहुँचे मोटा अनाज किसी की थाली से न छूटें । इस अवसर पर एन.सी.सी के बी० सर्टीफिकेट परीक्षा के प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये।