– क्षतिग्रस्त सिग्नल के टुकड़ों व केविल को खींचकर ले गई गाड़ी, पेपर सिग्नल से चली गाड़ियां 

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नम्बर एक उस समय अफरातफरी मच गई जब साईट पर लाईन नम्बर तीन (आप मिडिल लाइन) से गुजर रही मालगाड़ी के खुले हुए गेट ने स्टार्टर सिग्नल क्षतिग्रस्त कर दिया। इस घटना में खम्भा पहियों के बीच में फंसने से क्षतिग्रस्त सिग्नल के टुकड़े व केविल घसिटते चले गए। गार्ड ने वॉकी टॉकी से लोको पायलट को सूचना दी तब गाड़ी रुकी अन्यथा मालगाड़ी पलटने से बड़ी घटना हो सकती थी। इसके कारण इस लाइन से नई दिल्ली की और से झांसी से निकलने वाली गाड़ियों को पेपर सिग्नल देकर चलाया गया।

दरअसल, रविवार को प्रातः भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस के निकलने के बाद लगभग 11.55 बजे ग्वालियर से चल कर बीना की ओर जा रही मालगाड़ी जब वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन में प्रवेश कर लाइन नम्बर तीन से निकल रही थी तभी एक बाक्स का खुला गेट स्टार्टर सिग्नल से टकरा गया। इसके कारण सिग्नल पिलर टूट कर पहियों के बीच फंस गया और क्षतिग्रस्त सिग्नल के टुकड़ों व केविल को खींच कर ले गया। इसकी जानकारी लगने पर मालगाड़ी के गार्ड ने लोको पायलट को जानकारी देकर ट्रेन को रुकवाया और कंट्रोल रूम को सूचना दी।

इसके बाद कैरिज एंड वैगन शॉप के स्टॉफ ने उक्त पोल को पहियों के बीच से निकाल लिया। इसके कारण मालगाड़ी पलटने से बच गयी। पोल निकाले जाने के बाद मालगाड़ी अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गई। सिग्नल के क्षतिग्रस्त हो जाने पर इस लाइन से नईदिल्ली – भोपाल की गाड़ियों को पेपर सिग्नल देकर चलाया गया। बताया जा रहा है कि इस घटनाक्रम से रेल लाईन को नुकसान नहीं पहुंचा है।

फिलहाल रेलवे के सिग्नल विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त सिग्नल की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया। गौरतलब है कि मालगाड़ी के बाक्स के खुले हुए गेट से वाटर पाइप, सिग्नल आदि क्षतिग्रस्त होने की कई घटनाएं हो चुकी हैं, किंतु इस लापरवाही पर अंकुश नहीं लग पाया है।