जांच में सिग्नल की सीढ़ी मालगाड़ी में फंसीं मिली 

झांसी। रविवार को वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नम्बर एक साईट पर लाईन नम्बर तीन (आप मिडिल लाइन) पर क्षतिग्रस्त हुए स्टार्टर सिग्नल प्रकरण में जांच पड़ताल में उजागर हो गया है कि यह घटना मालगाड़ी के खुले दरवाजे के टकराने से नहीं हुई थी अपितु स्टार्टर सिग्नल की सीढ़ी के मालगाड़ी के बंद दरवाजे में फंसने से हुई थी। जांच में सीढ़ी मालगाड़ी में फंसीं मिली।

गौरतलब है कि रविवार को प्रातः भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस के निकलने के बाद लगभग 11.55 बजे ग्वालियर से चल कर बीना की ओर जा रही मालगाड़ी जब वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन में प्रवेश कर लाइन नम्बर तीन से निकल रही थी तभी स्टार्टर सिग्नल क्षतिग्रस्त हो गया था। पृथम दृष्टया समझा जा रहा था कि मालगाड़ी के किसी बाक्स के खुले गेट के टकराने से उक्त हादसा हुआ है, किंतु जब संयुक्त जांच की गई तो मामला कुछ और ही निकला।

जांच में पता चला कि स्टार्टर सिग्नल की सीढ़ी खम्भे से हटी हुई थी व संबंधित मालगाड़ी के निकलने पर बाक्स के गेट में फंस गई और मालगाड़ी के साथ खिंचती चली जाने से सिग्नल क्षतिग्रस्त हो गया। सिग्नल टुकड़े-टुकड़े हो गया व खम्भा पहियों के बीच में फंस गया। जांच टीम को सीढ़ी मालगाड़ी में फंसीं मिली। इससे स्पष्ट है कि सिग्नल के खम्भे से अपने स्थान से हटी सीढ़ी को संबंधित सिग्नल विभाग द्वारा समय रहते नहीं देखा गया और उक्त हादसा हो गया।