शताब्दी एक्सप्रेस में टीटीई के बर्ताव से उमा भारती नाराज

झांसी। गुरुवार को शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती टीटीई स्टाफ के बर्ताव से नाराज हो गई। साध्वी उमा भारती ने ट्वीट कर रेल मंत्री से शिकायत कर दी। इस मामले में डीआरएम ने आरोपी महिला टीटीई रमा को तत्काल सस्पेंड कर ट्रेनिंग पर भेज दिया है। इसके साथ ही, अन्य कर्मचारियों पर भी कार्रवाई के लिए कहा है।

दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती शताब्दी एक्सप्रेस से गुरुवार को झांसी से रानी कमलापति स्टेशन भोपाल के लिए यात्रा कर रही थी। इस दौरान ट्रेन के टीटीई के बर्ताव से नाराज हो गईं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी शिकायत रेल मंत्रालय और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की। शिकायत के बाद रेलवे तुरंत हरकत में आ गया। इस मामले में भोपाल डीआरएम ने झांसी डीआरएम को कार्रवाई के लिए कहा। इसके बाद झांसी डीआरएम ने संबंधित टीटीई रमा को सस्पेंड कर ट्रेनिंग पर भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, अन्य कर्मचारियों पर भी कार्रवाई के लिए कहा है।

उमा भारती ने ट्वीट कर लिखा-
जब से नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी ट्रेन शुरू हुई है, तब से मैं इस ट्रेन में यात्रा करती हूं। मैं पहले खजुराहो से सांसद थी, तब झांसी से बैठती थी फिर भोपाल से सांसद हो गई। शताब्दी में खूब बैठी। ऐसा पहली बार हुआ है कि मुझे आज शताब्दी ट्रेन में झांसी से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की यात्रा के दौरान शिकायत करनी पड़ी।

अगले ट्वीट में उमा लिखती हैं- मैं आज झांसी से बैठी, तो मेरा डिब्बा पूरा खाली था। मैं थी और मेरे सुरक्षाकर्मी मेरी देखरेख के लिए आना-जाना कर रहे थे। अचानक बीना स्टेशन के बाद 4-5 टीटीई लोगों का झुंड आया। उसी डिब्बे में पीछे आकर बैठा। उनका बर्ताव, यूनिफॉर्म, कार्य स्थली और जिम्मेवारी के अनुरूप नहीं था। मेरी सिक्योरिटी वालों की शिकायत पर ट्रेन सुपरिंटेंडेंट ने स्थितियों को नियंत्रित किया। मेरे सुरक्षाकर्मियों ने इस संबंध में रेलवे से शिकायत की है। हमारी भोपाल-झांसी-नई दिल्ली की शताब्दी ट्रेन की छवि बहुत अच्छी है आज का कृत्य देखकर मुझे उस छवि की चिंता है। पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ ही रेल मंत्रालय, पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम को ट्वीट कर शिकायत की है।

रेलवे जीएम और डीआरएम ने लिया एक्शन

उमा के ट्वीट के बाद वेस्ट सेंट्रल रेलवे के जीएम ने भोपाल डीआरएम को मामले को देखने के लिए निर्देश दिए। डीआरएम ने ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा कि- ट्रेन में कोच की मैनिंग झांसी मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा की जाती है। अतः विषय की गंभीरता को देखते हुए इस संबंध में जांच के लिए झांसी मंडल को सौंपा जाएगा।

इसके बाद, झांसी रेल मंडल के डीआरएम ने सीनियर डीसीएम को कार्रवाई कर टीटीई रमा को सस्पेंड करने और अन्य कर्मचारियों को ट्रेंनिंग पर भेजने के निर्देश दिए। झांसी डीआरएम ने उमा भारती से माफी भी मांगी है। उमा भारती ने जिन टीटीई की शिकायत की, उन्हें रेल कर्मयोगी प्रशिक्षण के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं। मामले की जांच के आदेश दिए हैं। दोषी कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।