बाल कल्याण समिति के सराहनीय प्रयास व बबीना पुलिस की तत्परता से नरक से निकली बालिका

झांसी। उड़ीसा से अपहृत कर झांसी में बेची गई एक लड़की को मंगलवार को बबीना पुलिस ने मध्य प्रदेश के जिला निबाड़ी के चकरपुर से बरामद कर लिया है। पुलिस को बेची गई एक और लड़की की तलाश जारी है।

बाल कल्याण समिति के निर्देश पर थाना बबीना पुलिस द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही से बरामद बालिका को बुधवार को बाल कल्याण समिति झांसी के समक्ष प्रस्तुत किया गया। ज्ञात हो कि दिनांक 22 जून को उड़ीसा की एक बालिका को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया था। समिति द्वारा गहन पूछताछ करने पर जो तथ्य प्रकाश में आये वो बड़े चौंकाने वाले थे। बालिका ने बताया कि वो तीन बहिनें उड़ीसा से काम के बहाने अपहृत कर झांसी लायी गयी थीं। इनमें दो बहनों को जबरन एक-एक लाख रूपये में बेच दिया गया था जबकि एक किसी तरह भागकर पुलिस के पास पहुंच गई थी। इस बालिका ने झांसी में उड़ीसा की लड़कियों की खरीद फरोख्त के गोरखधंधे को उजागर किया था।

जांच पड़ताल में पता चला कि बेची गई लड़की म० प्र० के चकरपुर थाना-ओरछा में नरेश उर्फ दिनेश के कब्जे में है। बाल कल्याण समिति के निर्देश पर चाइल्ड लाइन ने वहां जाकर पूछताछ की। इसकी सूचना मिलने पर नरेश उर्फ दिनेश बालिका को लेकर गायब हो गया। 26 जून को बाल कल्याण समिति ने प्रभारी निरीक्षक थाना बबीना को बालिका की बरामदगी के लिए निर्देश दिये। प्रभारी निरीक्षक बबीना द्वारा तत्काल एक्शन लेते हुये 27 जून को चकरपुर पुलिस चौकी के सहयोग से उक्त बालिका को बरामद कर लिया गया और आज बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

बंद कमरे में नरकीय जीवन जीने को मजबूर थी 

बालिका ने अपने बयान में बताया कि राउरकेला में उसे दो महिला मिली थी। जो उन्हें झाँसी के ग्राम कोटी चमरौआ लायीं थीं और यहां उसे एक लाख रुपए में बेच दिया गया। खरीदने वालों ने दुगनी उम्र के नरेश नाम के व्यक्ति से उसकी जबरन शादी करा दी । विरोध करने पर धमकी देते हुए प्रताड़ित किया गया। उसे घर से नहीं निकलने दिया जाता था। वह एक कमरे में नरकीय जीवन जीने को मजबूर थी।

तीसरी बहन की तलाश जारी 

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने बताया कि बालिका की अल्पायु देखते हुये उसका आयु परीक्षण कराने हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी झांसी को पत्र भेज दिया है। अब तीसरी बहिन की तलाश के लिए कार्यवाही करायी जायेगी। समिति की बैठक कार्यवाही के दौरान बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव शर्मा सदस्यगण कोमल सिंह, परवीन खान, दीप्ति सक्सैना तथा हरीकृष्ण सक्सैना के साथ वन स्टाप सेन्टर प्रभारी प्रीति तथा कार्यालय सहायक साजिद खान उपस्थित रहे । ए०एच०टी०यू० प्रभारी ईश्वर सिंह एवं उप निरीक्षक अजय कुमार थाना बबीना ने बताया कि उक्त प्रकरण में नियमानुसार विधिक कार्यवाही की जायेगी।