ग्वालियर /झांसी। यह जानकर सुखद आश्चर्य होगा कि एक चाबी मैन की सजगता से उमरे के झांसी मंडल में धौलपुर – हेतमपुर खंड पर रविवार को सुबह भीषण रेल हादसा टल गया और जन-धन की हानि होने से बच गई। जब रेल अफसरों को इसकी जानकारी हुई तो सभी चाबी मैन की कर्तव्यनिष्ठा और सजगता की सराहना कर उठे।

दरअसल, रविवार सुबह को भारी वर्षा के चलते झांसी रेल मंडल के धौलपुर -हेतमपुर खंड पर  1288 पर गिट्टी बह जाने से रेल पटरियां अधर में लटक गई थीं। यह खतरनाक हालत ड्यूटी के दौरान की मैन राजेन्द्र कुमार ने जब देखे तो वह घबरा गया क्योंकि इस मार्ग से लगातार ट्रेनों को निकलना था और जिस स्थान से गिट्टी बह गई थी यदि वहां ट्रेन पहुंची तो दुर्घटना होने से कोई ताकत नहीं बचा सकती थी।

उक्त ट्रैक से कर्नाटक एक्सप्रेस गुजरने वाली थी। इससे पहले कोई दुर्घटना होती रेलवे ट्रैक पर ड्यूटी कर रहे कीमैन राजेंद्र ने घटनास्थल की ओर ट्रेन को आता देख तत्काल लाल झंडी दिखाई। लोको पायलट ने भी लाल झंडी देख 300 मीटर पहले इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। कीमैन की सतर्कता से बड़ा हादसा टल गया।

कीमैन ने कर्तव्यनिष्ठा और सजगता से दुर्घटना की किसी भी संभावना को खत्म किया और किमी संख्या 1288/34-36 पर रेन कट (वर्षा से पटरी के नीचे की गिट्टी बह जाना) की सूचना तुरंत ही संबंधित को करने के साथ ही ट्रैक को सुरक्षित किया। जिससे गाड़ियों का आवागमन को त्वरित रूप से बंद किया गया।

इसके बाद रेल प्रशासन द्वारा तत्परता का परिचय देते हुए रेन कट की मरम्मत की कवायद शुरू कर दी। उधर आप व डाउन मार्ग की ट्रेनों के प्रभावित हुए परिचालन को व्यवस्थित रूप देना शुरू कर दिया जिसके कारण आवागमन सुचारू हो सका और यात्रियों ने राहत की सांस ली।
की मैन राजेन्द्र कुमार की कर्तव्य परायणता प्रशंसनीय और सराहनीय है । रेल प्रशासन द्वारा उनके अनुकरणीय योगदान हेतु पुरस्कृत भी किया जाएगा।