झांसी मंडल के रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद स्कीम” में स्थानीय उत्पाद बिक्री केंद्र

 झांसी। रेल मंत्रालय ने भारत सरकार के बोकल फॉर लोकल‘ विजन को बढ़ावा देनेस्थानीय / स्वदेशी उत्पादों के लिए एक बाजार प्रदान करने तथा समाज के वंचित वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर जुटाने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे ने वन स्टेशन वन प्रोडक्ट‘ (ओएसओपी) योजना शुरू की है। इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद” केन्द्रों को स्वदेशी/स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित करनेबेचने और उच्च दृश्यता प्रदान करने के लिए आवंटित किया जा रहा है। 

झांसी मंडल में मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के नेतृत्व में एक स्टेशन एक उत्पाद” स्टालों में सॉफ्ट टॉयजखादी ग्राम उद्योग उत्पादबांस की साड़ियांहैंडलूम व खुरचनरानीपुर हैंडलूमगौरा स्टोन क्राफ्टलकड़ी के खिलौने उत्पाद सहित विभिन्न प्रकार के उत्पाद विक्रय किये जा रहे हैं।

इसी क्रम में 2 अक्टूबर को झांसी मंडल के वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 2/3 व टीकमगढ़ स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अंतर्गत स्टालों का आवंटन कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत क्रमश: बेकरी कंफेक्शनरी उत्पाद एवम लाई के लड्डूपापड़ ,मुरब्बा व आचार उत्पाद की बिक्री की जा रही है| देखना यह है कि यात्रियों को यह उत्पाद कितने पसंद आते हैं।

गौरतलब है कि एक स्टेशन एक उत्पाद” का उद्देश्य रेलवे स्टेशन पर स्थानीय स्वदेशी उत्पादों को लोकप्रिय बनाना है ताकि यात्रियों को भारत की समृद्ध विरासत का अनुभव करने का अवसर मिल सके और समाज के वंचित वर्ग के लिए अतिरिक्त आय के अवसर पैदा किए का सकें |