भोपाल (संवाद सूत्र)। मप्र में कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के बाद अब मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपनी पांचवी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 70 उम्मीदवारों के नाम शामिल किए गए हैं। इससे कई दावेदारों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

भाजपा की इस सूची में प्रदेश सरकार के मंत्री सिंधिया समर्थक नेता ओपीएस भदौरिया का टिकट काट दिया गया है। हालांकि इस बात का पहले से ही अंदेशा था फिर भी ओपीएस अपनी पूरी ताकत लगा रहे थे। पार्टी ने भिंड जिले की मेहगांव सीट से मंत्री ओपीएस की जगह नरेंद्र सिंह तोमर समर्थक और दो बार के विधायक रहे वरिष्ठ नेता राकेश शुक्ला को उम्मीदवार बनाया है। इस सूची में पार्टी ने ग्वालियर जिले की बची हुई दो सीटों पर भी प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

ग्वालियर जिले की बची हुई दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित

पार्टी ने ग्वालियर दक्षिण विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह पर फिर भरोसा जताया है। पिछले चुनाव में वे कांग्रेस के युवा प्रत्याशी और पहली बार मैदान में उतरे प्रवीण पाठक से मात्र 121 वोटों से हार गए थेय़ हालाँकि इस सीट से पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा सहित कई दावेदार थे और सिंधिया समर्थक उनका भी नाम आगे कर रहे थे। इसी तरह ग्वालियर पूर्व विधानसभा सीट से पार्टी ने पूर्व मंत्री माया सिंह को उम्मीदवार बनाया है। माया सिंह ज्योतिरादित्य सिंधिया की मामी हैं। इस सीट से पूर्व विधायक सिंधिया समर्थक नेता मुन्ना लाल फिर चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया। वरिष्ठ नेत्री माया सिंह का मुकाबला कांग्रेस के विधायक डॉ सतीश सिंह सिकरवार से होगा। सतीश पहले भाजपा के कद्दावर नेता हुआ करते थे लेकिन टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर वे कांग्रेस में चले गए थे और विधायक बन गए।

अजा-अजजा आरक्षित सीटों पर महिला उम्मीदवार

बीजेपी की पांचवीं सूची में दमोह से जयंत मलैया को टिकट दिया गया है। भिंड से नरेंद्र सिंह कुशवाहा, मेहगांव से राकेश शुक्ला, कोलारस से महेंद्र यादव और बमोरी से महेंद्र सिंह सिसौदिया पर भरोसा जताया है। हट्टा की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट पर बीजेपी ने उमा खटीक, रैगांव से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित से प्रतिमा बागरी, खंडवा से अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट पर कंचन मुकेश तन्वे, पंधाना से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर छाया मोरे, चित्रांगी से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर राधा सिंह, मंडला अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर संपतिया उइके को उम्मीदवार बनाया है। वहीं बालाघाट से मौसम बिसेन को टिकट दिया गया है।