– लेखपाल पैमाइश, दाखिला खारिज, अवैध कब्जे सहित भूमि सम्बन्धित प्रकरण के निस्तारण हेतु विभिन्न धाराओं से जुड़े कार्य प्राथमिकता से करें

झांसी । तहसील झांसी के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक करने को कहा। आज प्राप्त शिकायतों को विभागीय अधिकारी स्वयं संज्ञान में ले और निस्तारित शिकायतों का मौके पर स्वयं परीक्षण करें। उन्होंने यह भी आव्हान किया कि शासन की योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, भ्रमण के दौरान यह अवश्य सुनिश्चित करें कि पात्रता की सूची में अपात्र किसी भी दशा में शामिल ना हों। इसके अतिरिक्त शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना भी सुनिश्चित करे।
उन्होंने कहा यह सुनिश्चित किया जाए की जो भी शिकायत अथवा समस्या प्राप्त होती है उसका समय सीमा अंतर्गत ही निस्तारण किया जाए।
जिलाधिकारी ने तहसील सदर में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिक संख्या में भूमि सम्बन्धित/अवैध कब्जों की शिकायतों पर कहा कि सभी राजस्व कर्मी एवं लेखपाल और एसएचओ अवैध कब्जा की शिकायतों पर निष्पक्ष विवेचना कर कार्यवाही करें तो भविष्य में कोई भी कब्जा नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि मूल कार्यो में रुचि लें और अपने क्षेत्र में जाये तथा सेक्टर आदि की स्वयं नाप करें ताकि भूमि विवाद उत्पन्न ही ना हो। उन्होंने समस्त लेखपालों को निर्देश दिए कि गलत ढंग से भूमि पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आप अपने मूल कार्यों को संवेदनशील होकर करें, उन्होंने यह भी कहा कि भूमि विवाद ना निपटने की स्थिति में लेखपाल 107/16 की कार्यवाही करें या धारा 145 पर भी कार्यवाही कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने समस्त थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी आने वाले त्यौहार दुर्गा नवमी एवं दशहरा के दृष्टिगत एक्शन मोड पर रहे और लगातार फूट पेट्रोलिंग के माध्यम से क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखे। उन्होंने कहा की त्योहारों को दूषित करने वाले व्यक्तियों को अभी से चिन्हित कर लें ताकि समय रहते उन पर कार्यवाही की जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध और शिकायतों को संवेदनशील होकर मौके पर ही निस्तारित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए की दुर्गा पंडालों,रामलीला एवं शक्तिपीठ पर आने वाले श्रद्धालु विशेष रूप से महिलाएं श्रद्धालुओं की सुरक्षा कड़ी की जाए, उनके साथ छोटी से छोटी घटना को भी गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही सुनिश्चित करें।
संपूर्ण समाधान दिवस पर श्री धीरेंद्र गायकवाड निवासी बड़ा गांव गेट बाहर ने पत्र देते हुए बताया कि बीते चार माह पूर्व विद्युत विभाग को डीपी रखने हेतु लगभग 04 लाख से अधिक का भुगतान करने के बाद भी आज तक ट्रांसफार्मर नहीं लगाया गया कई बार विभाग के चक्कर लगाने पर भी विभागीय अधिकारी कोई जानकारी नहीं दे रहे हैं। जिलाधिकारी ने किसी गंभीरता से लेते हुए विभागीय अधिकारियों को फटकार लगाते हुए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी ली और निर्देश दिए कि जल्द से जल्द डीपी रखा जाना सुनिश्चित किया जाए।
इसी क्रम में बाबूलाल निवासी मुस्तरा ने बताया कि वह व उसके स्वर्गीय भाई दयाराम के वारिस अनुसूचित जाति के अल्प जोत कृषक है। हमारी जमीन मौज मुस्तर में भूमि नंबर 320/1 रकवा 0.125 हेक्टेयर, रकवा 0.279 हेक्टेयर, 322 रकवा 0.453 हैकटेयर, 319/1 रकवा 0.04 किता रकवा 1.117 हेक्टेयर है। इसके आसपास के काश्तकार दबंग प्रभावशाली व्यक्ति ग्राम मुस्तरा के ही तुलसीराम यादव व सूरजमान यादव, चंद्रभान यादव, महीपत यादव, चुम्मन यादव ने मेड़ मिस मार्क कर दी और अपने खेतों में मिला लिया। जबकि 24 जुलाई 2023 को पत्थर गड्डी हो गई थी उसे उखाड़ दिया गया। जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए मौके पर तहसीलदार और एसएचओ नवाबाद को संयुक्त रूप से मौके पर जाकर जांच करते हुए नियमानुसार कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।
तहसील सदर में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस पर डीआईजी श्री जोगेंद्र कुमार ने उपस्थित होकर कार्यवाही का निरीक्षण किया और उपस्थित थानाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा में ही किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस मौके पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडेय, एसडीएम निधि बंसल, डीपीआरओ जेआर गौतम, तहसीलदार डॉ लाल कृष्ण सहित समस्त विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।