मऊरानीपुर में मुठभेड में बाइक सवार दो लुटेरे हत्थे चढ़े 

झांसी। जिले के मऊरानीपुर थाना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह पुलिस व स्वाट की लुटेरों के बीच मुठभेड़  गोली लगने से जहां एक लुटेरा घायल हुआ है तो वहीं दूसरा गिरफ्तार भी हो गया है। बाइक सवार दोनों लुटेरे लगभग 16 घंटे पहले सरेआम मऊरानीपुर में बैंक के सामने से 7 लाख रुपए को लूट कर रफूचक्कर हो गये थे। पूछतांछ में पता चला कि पीड़ित ने ही अपने दोनों साथी के साथ मिलकर  लूट की घटना करवाई थी। जिसका ऑडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

गौरतलब है कि गुरुवार को दिन दाहड़े झांसी जिले के मऊरानीपुर थाना क्षेत्र में एक्सिस बैंक के बाहर से शराब कारोबारी, भाजपा नेता के पुत्र से लूट की घटना हुई थी। मऊरानीपुर के परवारीपुरा निवासी भाजपा के नगर अध्यक्ष के बेटे ऋषभ राजपूत ने बताया था कि वह बैंक में रुपए जमा करने आया हुआ था तभी बाइक सवारों ने 7 लाख 20 हजार रुपए से लूट है। घटना के बाद पुलिस ने छानबीन करते हुए वहां सीसीटीवी कैमरे देखे। जिसमें बाइक सवार दो युवक भागते हुए नजर आए। पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर बाइक सवारों की तलाश शुरु कर दी। यहां तक कि 25 हजार ईनाम घोषित कर सोशल मीडिया का भी सहारा लिया।

इसी दौरान पुलिस को एक ऐसा ऑडियो भी हाथ लग गया जिसमें पीड़ित द्वारा ही लूट की योजना बनाने की चर्चा हो रही थी। इसके बाद पुलिस टीमें सक्रिय हो गई।

शुक्रवार की तड़के लगभग 4 बजे पुलिस टीमों को पता चला कि छतरपुर बाईपास के पास से लूट के आरोपी भागने की फिराक में हैं। सूचना को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस द्वारा बताए गए क्षेत्र में चैकिंग शुरु कर दी। इसी दौरान बाइक सवार दो युवक आते हुए नजर आए। पुलिस को देख वह फायरिंग करते हुए भागने लगे। पुलिस ने भी अपना बचाव करते हुए बाइक सवारों पर फायरिंग की। जिसमें कई राउंड फायरिंग हुई।

इस दौरान पुलिस की गोली लगने से एक बदमाश घायल हो गया जबकि दूसरे को घेराबंदी कर पकड़ लिया। पुलिस ने मौके से असलाहा, कारतूस और लूट में प्रयुक्त बाइक बरामद की। पकड़े गये युवकों से पुलिस ने पूछतांछ की तो चला कि इस लूटकांड का सूत्रधार कोई और नहीं बल्कि पीड़ित ऋषभ राजपूत ही है। जिसने अपनी उधारी चुकाने के लिए अपने दोस्त के साथ मिलकर इन दोनों बाइक सवार युवकों से लूट की घटना की घटना करवाई थी। जिसके एवज में उन्हें लूटी गई रकम में से 80 हजार रुपए भी दिए गए थे।

पीड़ित ही निकला लूटकांड का सूत्रधार

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण गोपीनाथ सोनी ने बताया कि कि पूछतांछ में बदमाशों ने अपना नाम राहुल और अकुंश निवासी गांधीगंज बताया । पुलिस ने उनके पास से लूट का बैग और बाइक बरामद हुए है। पूछतांछ मे पता चला था कि बैंग में कैवल 80 हजार रुपए था। पीड़ित ऋषभ राजपूत ने अपने दोस्त आशीष के साथ मिलकर योजना बनाई थी, क्योंकि ऋषभ पर काफी कर्जा हो गया था, जिसे चुकाने के लिए यह घटना घटित की गई। ऋषभ अपने साथी के साथ मिलकर काफी समय से इस प्रकार की योजना बना रहे थे। इससे पहले भी उन्होंने प्रयास किया था, किंतु कतिपय कारणों से सफलता नहीं मिली थी।