झांसी। यू.पी. जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) की झांसी ईकाई ने मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के अकादमिक सलाहकार प्रो़ डी पी सिंह को पत्रकारों के खिलाफ बिना जांच मुकदमे दर्ज किये जाने को लेकर शुक्रवार को ज्ञापन सौंप कर पत्रकारों पर दर्ज फर्जी मुकदमों को निरस्त कर न्याय दिलाने की मांग की।

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आये यूजीसी पूर्व चेयरमैन एवं सलाहकार मुख्यमंत्री उ.प्र. को उपजा झांसी जिलाध्यक्ष सोनिया पांडे के नेतृत्व में पदाधिकारियों व सदस्यों ने दिए ज्ञापन में बताया कि  मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने से पूर्व जांच करने के निर्देश दिए हैं। इसके बावजूद मुख्यमंत्री के आदेशों को धता बताकर कई पत्रकारों के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज कर उत्पीड़न किया जा रहा है। इसी क्रम में हाल ही में जिले की तहसील मऊरानीपुर के एक पत्रकार द्वारा स्थानीय विधायक के देवर के खिलाफ कई खबरों का प्रकाशन किया गया। इस पर पत्रकार के खिलाफ ही गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज करा दिया गया जबकि कई ऐसे भी लोग हैं जिन पर मुकदमे दर्ज होने के बाद भी पुलिस व प्रशासन का खुला संरक्षण प्राप्त होता है। ऐसे लोगों की भी जांच होना आवश्यक है ताकि शासन की छवि को धूमिल होने से बचाया जा सके।

सलाहकार मुख्यमंत्री से उपजा ने मांग की कि पत्रकारों पर दर्ज हुए मुकदमों की निष्पक्ष जांच कराते हुए बिना जांच के मुकदमा दर्ज करने वाले के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाए। साथ ही पुलिस को गुमराह कर झूठे मुकदमे दर्ज कराने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि भारतीय दंड संहिता के दुरुपयोग व मजाक बनने से बचाया जा सके।

इस दौरान प्रदेश मंत्री महेश पटेरिया, महामंत्री दीपक जौहरी, संगठन मंत्री राजेश चौरसिया, कोषाध्यक्ष प्रभात सक्सेना, मंत्री सचिन श्रीवास्तव, वैभव सिंह, मीडिया प्रभारी रोहित झा, बबलू रमैया आदि मौजूद रहे।