निर्माण कार्यों में दोयम दर्जे की सामग्री प्रयुक्त होने पर होगी सख्त कार्यवाही
झांसी । जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने नगर में तूफानी दौरे के दौरान 50 लाख से अधिक की परियोजनाओं के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड झांसी इकाई द्वारा थाना कोतवाली, थाना सीपरी बाजार एवं थाना प्रेम नगर में निर्माणाधीन हॉस्टल एवं बैरक भवन निर्माण कार्य व निर्माण सामग्री की गुणवत्ता का परीक्षण किया।
जिलाधिकारी ने थाना कोतवाली में निर्माणाधीन हॉस्टल और बैरक का निरीक्षण करते हुए उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि निर्माण कार्यों में दोयम दर्जे की सामग्री को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नियमत: जो सामग्री प्रयुक्त की जानी है उसी का प्रयोग किया जाए। उन्होंने थाना कातेवाली में 48 क्षमता के हॉस्टल/बैरक का निरीक्षण करने पर पाया गया कि अभी तक प्लिंथ लेवल तक कार्य पूर्ण हुआ है एवं भूतल पर कॉलम का कार्य चल रहा है, जबकि कार्य को मार्च, 2024 तक पूर्ण होना है। जिसके सम्बन्ध में इकाई प्रभारी द्वारा अवगत कराया गया कि भूमि उपलब्ध न होने के कारण कार्य देर से प्रारम्भ हो पाया था। निर्देश दिए गए कि निर्माण कार्य को तीव्रता के साथ किया जाए, ताकि कार्य समय पर पूर्ण हो जाए।
  इसके उपरान्त उन्होंने थाना कोतवाली में निर्माणाधीन विवेचना कक्ष का निरीक्षण किया। विवेचना कक्ष में प्लास्टर का कार्य चल रहा था। उन्होंने प्रयोग किये जा रहे सीमेण्ट एवं बालू के मिक्चर की गुणवत्ता का टेस्ट किया। इकाई प्रभारी द्वारा अवगत कराया गया कि 1:6  के अनुपात में सीमेण्ट एवं बालू के मिक्चर का प्रयोग किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने राजकीय औद्योगिक एवं प्रशिक्षण संस्थान, झॉसी में यू.पी.आर.एन.एस.एस. द्वारा निर्माणाधीन मॉर्डन वर्कशाप का निरीक्षण किया गया। वर्कशॉप मे दीवार निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। कार्य को दिसम्बर, 2023 के अन्त तक पूर्ण किया जाना है। इसके अतिरिक्त वर्कशॉप में अभी क्लासरूम का निर्माण कार्य भी अभी पूर्ण नहीं हुआ है एवं ट्रस में आयरन सीड लगाये जाने का कार्य भी अभी शेष है। साथ ही फर्श पर आर.सी.सी. डाले जाने का कार्य अभी शेष है, जो कि अन्य कार्य के सामान्तरण हो सकता था। कार्य की गुणवत्ता तो सही पाई गई, कार्य को पूर्ण होने की निर्धारित तिथि दिसम्बर 2023 है, परन्तु कार्य की प्रगति को देखकर ऐसा लगता है कि कार्य निर्धारित तिथि में पूर्ण नहीं हो पायेगा, उन्होंने निर्देश दिए कि मेन पावर बढ़ाते हुए कार्य को तीव्रता के साथ करें ताकि कार्य शीघ्र पूर्ण किया जा सके।
 इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने थाना सीपरी बाजार में निर्माणाधीन 48 क्षमता के हॉस्टल/बैरक एवं विवेचना कक्ष के निर्माण को देखा। निर्माण कार्य की गुणवत्ता अच्छी पाई गई। बैरक का निर्माण की प्रगति को देखा गया। G+2 मंजिल तक निर्माण कार्य प्रगति में पाया गया। सिर्फ 01 लेवल मंजिल का निर्माण अभी और किया जाना है।  इकाई प्रभारी यू.पी.आर.एन.एन. द्वारा अवगत कराया गया कि उनके द्वारा स्ट्रक्चर दिसम्बर माह के अन्त तक पूर्ण कर लिया जायेगा एवं मार्च, 2024 तक उनके द्वारा हॉस्टल/बैरक की  फिनिशिंग का कार्य समाप्त कर दिया जायेगा। विवेचना कक्ष के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया गया। विवेचना कक्ष के स्ट्रक्चर का कार्य पूर्ण हो चुका है, प्लास्टर का कार्य किया जाना है। निर्देश दिए गए कि उक्त समस्त कार्य को समय पर पूर्ण कर लिया जाये।
जिलाधिकारी ने थाना प्रेमनगर में निर्माणाधीन 48 क्षमता के हॉस्टल/बैरक का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान G+2 मंजिल तक कार्य होता पाया गया। अभी 01 तल के निर्माण कार्य होना शेष है। निर्दैश दिए गए कि समस्त कार्य को मार्च, 2024 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लिया जाये। इस थाना में विवेचना कक्ष का निर्माण कार्य नहीं प्रस्तावित है। थाना प्रेमनगर में निर्माणाधीन हॉस्टल/बैरक के सम्मुख एक जर्जर भवन है। निर्देश दिए गए कि उक्त के नियमानुसार ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की जाये।
      जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान संबंधित नोडल अधिकारीयों को किए जा रहे निर्माण कार्यों का लगातार निरीक्षण किए जाने के निर्देश दिए ताकि कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। इसके अतिरिक्त कार्य भी समय सीमा में पूर्ण हो।
     इस मौके पर इकाई प्रभारी, उ.प्र. राजकीय निर्माण निगम लि., झॉसी इकाई, झॉसी, सहायक अभियन्ता, उ.प्र.राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0, निर्माण खण्ड, झासी, प्रधानाचार्य आई.टी.आई., प्रभारी निरीक्षक, थाना कोतवाली, सीपरी बाजार एवं प्रेमनगर सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।