– उत्तर प्रदेशीय सफाई मजदूर संघ ने दिया ज्ञापन, भूख हड़ताल का अल्टिमेटम

झांसी । उत्तर प्रदेशीय सफाई मजदूर संघ, झांसी द्वारा नगर आयुक्त को ज्ञापन देते हुए बताया की सेवा में सफाई कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु एवं बेरोजगार सफाई मजदूरों की सूची आधार कार्ड की प्रति 29 नवंबर 23 को धरना प्रदर्शन के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी महोदय को सौपी गयी थी, जिसके क्रम में आश्वस्त किया गया था कि प्राथमिकता से इस पर विचार किया जायेगा।

16 दिसम्बर को निर्वाचित कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया है कि प्रत्येक वार्ड में 5 आउट सोर्सिंग सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति किया जाना है, के क्रम में संघ अवगत कराना चाहता है कि अधिकांश वार्डो के पार्षद गण उक्त नियुक्ति के वावत लाखों रूपये की सौदेबाजी कर रहे हैं तथा कई लोगों से लाखों रूपये जमा करवा कर उन्हें आउटसोर्सिंग सफाई कर्मचारी के रूप में भर्ती कराने का जिम्मा ले रहे हैं।

इस स्थिति से वाल्मीकि समाज के गरीब बेरोजगार इनके जाल में फंस कर ब्याज पर पैसा लेकर पार्षदों के पास जमा कर चुका है। यहाँ पर यह भी अवगत कराना अति आवश्यक है कि इसी कार्यपद्धति से पूर्व में भी भर्ती की गई थी जिसमें पार्षदों द्वारा पैसा लेकर लोगो को भर्ती कराया गया था, वे लोग सफाई कार्य हित में सफाई कार्य नही करते है। जिनके कारण आज सभी सफाई कर्मचारी बदनाम होते है, जवकि यह सर्व विदित है कि नगर आयुक्त की कार्यप्रणाली स्वच्छ छवि एवं पारदर्शित है।

ज्ञापन में बताया गया कि अनुशासन से कर्मचारियों में भय व्याप्त है, जिससे सभी सफाई कर्मचारियों ने कार्य के प्रति निष्ठा अपनाना शुरू कर दिया है। लेकिन पार्षद गण द्वारा खुले आम भृष्टाचारात्मक रवैया अपना कर नगर निगम झांसी प्रशासन को बदनाम करने पर उतारू हो चुके है। इस कारण इस प्रकरण का संज्ञान दिया जाना आवश्यक है क्योंकि संघ की महत्वपूर्ण समस्या है। इस कारण संघ के द्वारा दी गई बेरोजगारों की सूची पर प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाना न्यायहित एंव जनहित में न्याय संगत होगा।

अशोक प्याल ने ज्ञापन के माध्यम से बताया गया है कि बेरोजगोर सफाई श्रमिक इस संदर्भ में भूख हड़ताल करने को अमादा हो जायेगा। ऐसी स्थिति में संघ अपनी भूमिका निभाने में असमर्थ हो जावेगा। इस कारण इस प्रकरण को गम्भीरता पूर्वक अकुंश लगाने का कष्ट करे। उपरोक्त सम्बंध में संगठन की बैठक अगले सप्ताह में संघ कार्यालय पर की जावेगी।