दूसरे दिन तकनीकी सेमिनार में महिलाओं ने सीखे व्यापार करने के तरीके

झांसी। राष्ट्रीय महिला व्यापारी सम्मेलन के आज दूसरे दिन का शुभारंभ दीनदयाल सभागार में विधान परिषद की सदस्य रामा निरंजन, कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतीय, महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी ने दीप प्रज्ज्वलित किया‌। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि अब देश में महिलाएं व्यापार में भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर कार्य करने लगी हैं। आवश्यकता है उन महिलाओं को घर से निकलने की जो अपने पारिवारिक कार्यों में व्यस्त रहती हैं। आज समय की मांग है की महिलाएं अपने घर से निकाल कर उद्योग और व्यापार में अपनी भूमिका का सही निर्वहन करें !

तत्पश्चात तकनीकी सेमिनार में इंदौर से आए हुए विनीत अग्रवाल, दिल्ली से डॉक्टर रचना यादव, सुमित अग्रवाल और देव प्रिया ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त एवं स्वाभिलंबन होने की, विदेश में व्यापार करने के लिए एक्सपोर्ट इंपोर्ट की, सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापार की नई तख्ती की जानकारी, उद्योग और व्यापार में कैसे कदम बढ़ाए विषय पर जानकारी दी।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भारतीय, राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि अब राजनीति से व्यापार तक और व्यापार से विदेशी व्यापार तक हम सशक्त और मजबूत हुए हैं अब हमें महिलाओं को अग्रसर करके इस देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के निर्वाह करना है।
संजय पटवारी ने राष्ट्रीय महिला व्यापारिक सम्मेलन आयोजित करने के संदर्भ में एवं बुंदेलखंड के व्यापार को बढ़ाने के विषय पर अपना उद्बोधन दिया।
इस दो दिवसीय सेमिनार में द्वितीय दिवस में संजना पटवारी, शालिनी गुरबख्शसाहनी, माला मल्होत्रा, रजनी वर्मा, प्रेमलता सेन, संध्या सिंह, रितु पांडे, अमृता गवाडे, प्रोफेसर से गुप्ता, अरुण गुप्ता, पंकज शुक्ला, संजय सराफ, मनीष रावत, धीरज राजपूत, मयंक परमार्थी, कृष्णा राय, अंकुर वट्टा, रिंकू राय, संजय गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, मृत्युंजय तिवारी आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में प्रदर्शनी लगाने वाली एवं कैटवॉक करने वाली महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। संचालन प्रदेश महामंत्री कुलदीप सिंह दांगी एवं आभार पंकज शुक्ला ने व्यक्त किया।

प्रोडक्ट वॉक में महिलाओं ने किया अपने उत्पाद का प्रदर्शन

रविवार को संध्याकालीन सत्र में महिला सम्मेलन के अंतर्गत आयोजित प्रोडक्ट वर्क एवं महिला सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ दैनिक जागरण के संपादक सुरेंद्र सिंह ने भामाशाह के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जित कर किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम निश्चित ही अपने आप में अनूठा है। इस तरह के कार्यक्रम से महिलाओं को उद्योग और व्यापार करने में प्रोत्साहन मिलेगा एवं व्यापार को गति मिलेगी।
प्रोडक्ट वॉक में 17 प्रदेशों की महिलाओं ने अपने उत्पाद का प्रदर्शन करते हुए रैंप वॉक किया एवं अपने उत्पाद की जानकारी दी। इस अवसर पर टीवी कलाकारों द्वारा संस्कृत कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में इंजीनियर विजय सरावगी, सीए जेपी गुप्ता ने भी विचार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम की प्रशंसा की।