फायर सेफ्टी सेमिनार : जागरूकता व सावधानी से रोकी जा सकती है आग की घटनाएं

झांसी। भारतीय रेल के लिये सर्वाधिक बैंगन का उत्पादन करने वाले झांसी वैगन मरम्मत कारखाना में फायर जागरुकता हेतु सेफ्टी सेमीनार का आयोजन किया गया। मुख्य कारखाना प्रबंधक अजय श्रीवास्तवा के निर्देशन में चलाये जा रहे कारखाना सेफ्टी के अन्तर्गत फायर सेफ्टी सेमीनार में काफी बड़ी सख्या में कर्मचारियों ने भाग लिया।

प्रशिक्षण देने आए चीफ फायर अधिकारी आर. के. राय में बताया कि वायु में नमी कम होने से किसी भी चीज में आग जल्दी पकड़ती है चूँकि बैंगन मरम्मत कारखाना औद्योगिक इकाई है इसलिये कुछ चीजों पर ध्यान देने की अधिक आवश्यकता होती है। उन्होंने बताया कि बिजली के तार और वायरिगं की जांच लगातार की जानी चाहिए, क्योकि लोड बढ़ने पर इसका भार तारों पर पड़ता है और शार्ट सर्किट से आग की घटनाएं होती है, साथ ही वैल्डिंग का कार्य करते समय भी अत्यन्त सावधानी की आवश्यकता होती है, इसलिये कर्मचारियों को फायर के प्रकार, आग लगने के कारण और आग को किस तरह बुझाना है, जानना जरूरी है।

इस दौरान अग्निशमन विभाग की टीम ने कार्मचारियों को फायर एक्सटिग्यूशर ऑपरेट करने का सही तरीका भी सिखाया। जागरुकता कार्यक्रम में कारखाना के मुख्य संरक्षा अधिकारी ए.के. वर्मा, एसीएमटी अजय वाकणकर, सरक्षा अधिकारी मोहर सिंह मीना, संरक्षा अधिकारी सिद्धार्थ देव मिश्रा और संरक्षा अधिकारी हरिशंकर यादव भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण देने आयी अग्निशमन विभाग की टीम में एफ एस एस ओ रामकेश शुक्ला, एल एफ एम जगत सिंह, एक एम जितेन्द्र नायक आदि एक एफ एम आशीष यादव ने फायर को काबू करने की तकनीक का प्रस्तुतिकरण किया।