– झांसी-बीना रेल मार्ग पर ३६३ क्रासिंग गेट पर एलएचएस का भी होगा शुभारम्भ
झांसी (बुन्देलखण्ड)। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में १४ जनवरी को अपरान्ह ३ बजे स्टेशन पर नवनिर्मित रैम्प के साथ लिफट लोकार्पण के साथ ही पुन: सुस’िजत वीआईपी लाउंज व टिकिट निरीक्षक लॉबी एवं झांसी-बीना रेल मार्ग पर ३६३ क्रासिंग गेट पर एलएचएस (लिमिटेड हाईट सबवे) का लोकार्पण किया जाएगा।
गौरतलब है कि विकलांग, असहाय, बुजुर्ग आदि ऐसे यात्रियों जो चलने-फिरने से असमर्थ हैं उनको प्लेटफार्म नम्बर एक से अन्य प्लेटफार्म तक जाने के लिए झांसी स्टेशन पर प्लेटफार्म नम्बर एक पर स्वचालित सीढिय़ों की सौगात पहले ही दी जा चुकी है। इसके अलावा रेल प्रशासन द्वारा जरूरत को देखते हुए इस प्लेटफार्म पर रैम्प के साथ लिफट की भी व्यवस्था की गयी है। प्लेटफार्म पर रैम्प के साथ लिफट बन कर तैयार है और इसका परीक्षण भी हो चुका है। इसके अलावा प्लेटफार्म नम्बर एक पर स्टेशन डायरेक्टर कक्ष के निकट वीआईपी लाउंज नयी साज-स’जा के साथ खुलने को तैयार हो रहा है। इस पर काम तेज गति से चल कर अंतिम दौर में है। गौरतलब है कि वीआईपी लाउंज आग की लपेट में आकर अपना सौंदर्य खो चुका था। लाखों रुपए खर्च कर इस लाउंज को पुन: नए रूप रंग में सुस’िजत करने का काम पिछले माह से जारी था। अब यह काम लगभग शतप्रतिशत पूरा होने को है। इसी तरह से प्लेटफार्म नम्बर एक पर स्थित एमसीओ के निकट टिकिट निरीक्षक लॉबी को भी पुननिर्मित कर नये रूप-रंग में बदल कर सभी सुविधा युक्त बनाया गया है। झांसी-बीना रेल मार्ग पर ३६३ क्रासिंग गेट पर एलएचएस (लिमिटेड हाईट सबवे) भी बन कर तैयार है।
अपर मण्डल रेल प्रबन्धक संजय नेगी ने दैनिक आज को बताया कि उक्त सुविधाओं के लोकार्पण की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि उक्त चारों का लोकार्पण केन्द्रीय मंत्री उमा भारती द्वारा १४ जनवरी को अपरान्ह ३ बजे किया जाना प्रस्तावित है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि प्लेटफार्म नम्बर दो पर बंद पड़ी स्वचालित सीढिय़ों को सुचारू करने की कार्यवाही चल रही है। उन्होंने बताया कि इसकी देखरेख के लिए शीघ्र ही कर्मचारी की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही स्वचालित सीढिय़ां सुचारू हो सकेंगीं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त प्लेटफार्म नम्बर चार-पांच पर रैम्प का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद प्लेटफार्म नम्बर दो पर स्वचालित सीढिय़ों के निकट ही लिफट लगायी जायेगी ताकि जरूरतमंद यात्रियों को प्लेटफार्म नम्बर एक की तरह दो-तीन व चार-पांच पर सुविधा मिल सके।