फरीदाबाद/झांसी। एनसीआर के फरीदाबाद स्टेशन पर झेलम एक्सप्रेस के एसी कोच में जनरल टिकट पर चढ़ी झांसी की महिला तो बौखलाए टीटीई ने चलती ट्रेन से फेंक दिया। महिला ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच फंस गई जिसके चलते ट्रेन की चेन पुलिंग करके महिला की जान बचाई गई। आरोपी टीटीई के खिलाफ धारा 307 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पीड़िता को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है. उसने इंसाफ की गुहार लगाई है. महिला का कहना है कि डॉक्टरों ने कहा कि वो अगले 5 से 6 महीने बिस्तर से नहीं उठ पाएगी।

नियमों का उल्लंघन करने पर सजा प्रावधान के तहत देना जरूरी है लेकिन सजा के लिए क्रूरता दिखाना सवालिया निशान खड़े करता है। कुछ ऐसा ही एक टीटीई ने किया है। दरअसल, यह मामला दिल्ली एनसीआर के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का है। झांसी के थाना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ओरछा गेट की मूल निवासी लगभग 40 वर्षीय भावना 9 साल से फरीदाबाद के संजय गांधी मेमोरियल सेक्टर 48 में अपने परिवार के साथ रहती हैं। 2 मार्च को झांसी में उनकी एक रिश्तेदारी में शादी थी, जिसमें शामिल होने के लिए 29 फरवरी को वह झेलम एक्सप्रेस से झांसी आने के लिए फरीदाबाद स्टेशन पहुंचीं थीं। इससे पहले कि वह ट्रेन के आगे लगे जनरल कोच तक पहुंचती ट्रेन चल पड़ी। ट्रेन छूटने के डर में भावना जल्दबाजी में एसी कोच ए-1 में चढ़ गई। महिला का आरोप है कि जब वह एसी कोच में चढ़ी तो टीटीई ने उसे जनरल कोच में जाने के लिए कहा लेकिन, ट्रेन चलने के कारण उसने टीटीई से अगले स्टेशन पर कोच बदलने की बात कही। जिस पर टीटीई नहीं माना और प्लेटफार्म पर ही उसका सामान चलती ट्रेन से बाहर फेंक कर उसे ट्रेन से धक्का दे दिया। जिससे वह ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच फंसकर गंभीर रूप से घायल हो गई।

यह देख कर ट्रेन में तैनात सुरक्षा कर्मी ने चेन पुलिंग कर ट्रेन को रुकवाया और अन्य यात्रियों की मदद से महिला को बाहर निकाला। इसके बाद गंभीर अवस्था में उपचार के लिए उसे फरीदाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से उसे दिल्ली रेफर कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक महिला के सिर, हाथ और पैर में कापी चोट आई हैं।

– मां को गिरता देख चीख पड़ी बेटी
अपनी मां को ट्रेन में बिठाने स्टेशन आई भावना की 16 साल की बेटी शिल्पा ने जब मां को ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच गिरते देखा तो वह चीख पड़ी, जिसके बाद ट्रेन को चेन पुलिंग कर रुकवाया गया। शिल्पा ने बताया कि टीटीई मौका देखकर फरार हो गया था।

टीटीई की तलाश में ग्वालियर पहुंची जीआरपी
आरोपी टीटीई की तलाश में रविवार को जीआरपी फरीदाबाद मंडल के ग्वालियर स्टेशन पहुंची लेकिन, रविवार को अधिकांश कर्मचारियों के अवकाश पर होने के कारण टीटीई के बारे में कोई जानकारी हासिल नहीं हो सकी। इसके बाद जीआरपी फरीदाबाद ने वाणिज्य विभाग को पत्र भेजकर टीटीई की जानकारी मांगी।