– विशेष टीम द्वारा चेकिंग कर गड़बडिय़ों की रिपोर्ट तैयार की गयी
झांसी (बुन्देलखण्ड)। शासन के निर्देश पर आज देशी-विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानों व मॉडल शॉप पर गड़बडिय़ों की जांच से अफरा-तफरी मची रही। उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा जिले की चार मॉडल शॉप व तेरह विदेशी शराब की दुकानों की आकस्मिक चेकिंग कर रिपोर्ट तैयार की।
दरअसल, देशी-विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानों व मॉडल शॉप आदि पर गड़बडियों की शिकायतों के मददे नजर प्रमुख सचिव आबकारी कल्पना अवस्थी के निर्देशन में जिला स्तर पर टीमों का गठन कर चेकिंग करायी जा रही है। इसी क्रम में झांसी में जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी के निर्देशन में उप जिलाधिकारी सदर अनुनय झां के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। इस टीम में क्षेत्राधिकारी नगर, जिला आबकारी अधिकारी, तहसीलदार, आबकारी निरीक्षक आदि को शामिल किया गया था। टीम द्वारा शासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी दुकानों की सूची के अनुसार नगर मेंं स्टेशन रोड, जेल चौराहा, सीपरी बाजार, मउरानीपुर की मॉडल शाप के अलावा जनपद की तेरह अंग्रेजी शराब की दुकानों की व्यपक चेकिंग की।
चेकिंग के दौरान मॉडल शॉप व अंग्रेजी शराब की फुटकर दुकानों में साफ-सफाई के अलावा स्टाक का सत्यापन, स्टाक रजिस्टर, बिक्री रजिस्टर आदि का बरीकी से निरीक्षण कर गड़बडिय़ों की रिपोर्ट तैयार की। काउण्टर पर मौजूद सेल्समैन का सत्यापन किया और उपलब्ध माल का मिलान किया। सूत्रों की मानें तो इस कार्यवाही में अधिकांश दुकानों पर जांच में स्टाक मेंं गड़बडिय़ों के अलावा बिक्री रजिस्टर व्यवस्थित नहीं मिला है। माडल शाप में साफ-सफाई भी अच्छे स्तर की नहीं पायी गयी। टीम द्वारा रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी को सौंप दी गयी है। इस रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।