– राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदान का संकल्प दिलाया
झांसी। झांसी के पैरामेडिकल सभागार में आयोजित 9 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने कहा कि मतदान के दौरान कोई वोटर छूटे नहीं, इसके लिए जागरुक करना आयोजन का मकसद है। उन्होंने कहा कि मतदान रुपी महायज्ञ में वोट रूपी आहूति अवश्य डालें, स्वयं जागरूक बनें व दूसरों को भी प्रेरित करें। मतदान हमारा अधिकार है, इसका सदुपयोग करना हमारा कर्तव्य है। क्षेत्र व देश के विकास के लिए मतदान अवश्य करें। अपने वोट की ताकत पहचाने और उसका उपयोग करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि युवा मतदाताओं को प्रेरित करने व जागरुक करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग की मंशा है कि प्रदेश में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत हो। उसके लिए आवश्यक है कि जो भी पात्र युवा हैं, उन्हें मतदाता सूची में शामिल किया जाए।
अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि जो अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते, उन्हें शिकायत करने का अधिकार नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वोट डालने जाएं व अपना कर्तव्य निभाएं। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में अपने नाम और विवरण की जानकारी करने के लिए टोल फ्र ी नंबर 1950 मतदाता हैल्प लाइन नम्बर पर कॉल करें। उन्होंने कहा कि यदि मतदाता के तौर पर पंजीकरण नहीं हुआ है तो आज ही पंजीकरण कराएं। उन्होंने उपस्थित ब’चों से कहा कि अपने माता पिता के साथ पड़ोसियों को भी मताधिकार के लिए प्रेरित करें।
अपर जिलाधिकारी हरीशंकर ने कहा कि 9 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मकसद है कि पात्र मतदाता अपने अधिकार के प्रति सजग रहें। वर्ष 2014 में जिले में 63 फीसदी मतदानए वर्ष 2017 में 66 फीसदी मतदान हुआ था। इस वर्ष सभी संकल्प लें कि प्रदेश में सबसे अधिकारी मतदान करेंगे और झांसी को पहला पायदान मिलें। इस दौरान सभी को मतदाता दिवस पर शपथ दिलायी गई। लोकतंत्र को मजबूत करने अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं को मर्यादा को बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को बरकरार रखते हुए किसी भी प्रलोभन के बिना सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
नाटक का मंचन
कार्यक्रम में एलएमटी विद्यालय बैण्ड द्वारा और नवोदय विद्यालय से आए छात्र छात्राओं ने बेहतरीन प्रस्तुति दी। जिसके माध्यम से मतदाताओं को उनके अधिकारी के प्रति सजग किया गया। राजकीय हाईस्कूल भोजला की छात्राओं ने भी मतदान क्यों जरूरी है को दर्शाया। इस मौके पर अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, सीडीओ निखिल टीकाराम फुण्डे, उप जिलाधिकारी सदर अनुनय झा, एसीएम एके सिंह, डीआईओएस डा0 एन के पाण्डेय, डा0 एन एस सैंगर, आवेन्द्र देवालिया और जिला सूचना अधिकारी अतुल शर्मा आदि मौजूद रहे।