– जिलाधिकारी ने करायी रिपोर्ट, डीएसओ व क्लर्क गिरफ्तार, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी व भागीदार की तलाश
झांसी। जनपद में कतिपय अधिकारियों द्वारा किस तरह से फर्जीबाड़ा किया जा रहा है इसका एक और उदाहरण उस समय देखने को मिला जब जिला पूर्ति अधिकारी ने पत्रावली में जिलाधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर कर ग्वालियर रोड पर करारी में मेसर्स सिंह कैरियर फिलिंग स्टेशन (पेट्रोल पम्प) के निरस्त लाइसेंस को नियमित कर दिया, किन्तु शिकायत पर जब यह मामला उजागर हो गया। जिलाधिकारी द्वारा इस फिलिंग स्टेशन की पत्रावली का परीक्षण कर मामला फर्जी हस्ताक्षर का मिलने पर नवाबाद थाने में जिला पूर्ति अधिकारी समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया। पुलिस ने आरोपी जिलापूर्ति अधिकारी व लिपिक को हिरासत में ले लिया जबकि अन्य की तलाश की जा रही है।
दरअसल, सीपरी बाजार थानान्तर्गत ग्वालियर रोड पर करारी में मेसर्स सिंह कैरियर फि लिंग स्टेशन नाम से पेट्रोल पम्प है। इस पम्प में राजेन्द्र सिंह चावला व गुरजीत सिंह चावला की भागीदारी है। उक्त पेट्रोल पम्प के स्वामित्त को लेकर विवाद चल रहा था। इसके आधार पर इसका लाइसेंस निलम्बित कर दिया गया था। इस पम्प के लाइसेंस के नियमितीकरण के लिए बैंक चालान शुल्क के साथ प्रार्थनापत्र को राजेन्द्र सिंह चावला ने दिया था। प्रार्थना पत्र में कतिपय कमी होने के कारण उसे निरस्त करते हुये कुछ बिंदुओ पर मेसर्स सिंह कैरियर रिटेल आउट लेट से आख्या मांगी गई थी। उक्त मेसर्स सिंह कैरियर रिटेल आउट लेट द्वारा अख्या प्रस्तुत कर लाइसेस के नवीनीकरण के लिए अनुरोध किया गया था।
इसमें जिला पूर्ति कार्यालय से उक्त फ र्म के मालिक से फ र्म के संचालन के लिए 15 फ रवरी 2018 को शपथ पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये थे। फ र्म के पार्टन राजेन्द्र सिंह चावला ने 16 फ रवरी 2018 को फ र्म के संचालन की जिम्मेदारी सम्बंधी शपथ पत्र प्रस्तुत किया था। उक्त फ र्म में उन्होंने अपनी 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी दर्शाई थी। शपथ पत्र के आधार पर उक्त फ र्म का नवीनीकरण लाईसेंस करने की संस्तुति जिला पूर्ति कार्यालय झांसी से की गई। इस पम्प के नवीनीकरण की पत्रावली में जिला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी, लिपिक पेट्रोलियम अनुभाग अमित श्रीवास्तव, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मनोज कुमार ने अपने-अपने हस्ताक्षर किए। इसके साथ-साथ जिलाधिकारी झांसी शिव सहाय अवस्थी के भी फ र्जी हस्ताक्षर कर राजेन्द्र सिंह के पक्ष में निलम्बित लाइसेंस को निरगत (नवीनीकरण) कर दिया। इधर, लाइसेंस निरगत होने की जानकारी जब दूसरे भागीदार गुरजीत सिंह चावला निवासी मिशन कम्पाउण्ड को हुई तो उन्होंने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से करते हुए जांच की मांग की।
जब उक्त मामले की जानकारी झांसी जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी को हुयी तो उन्होंने मेसर्स सिंह कैरियर फिलिंग स्टेशन की पत्रावली सहित जिला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी व लिपिक पेट्रोलियम अनुभाग अमित श्रीवास्तव को तलब कर लिया। जिलाधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि जब पम्प की पत्रावली का परीक्षण/ जांच की गयी तो उसमें पृष्ठ संख्या बीस पर उनके (जिलाधिकारी) के हस्ताक्षर फर्जी कर सिंह कैरियर फिलिंग स्टेशन करारी पेट्रोल पम्प का नवीन लाइसेंस जारी करना पाया। इस मामले को गम्भीर प्रकृति का पाया गया। इस पर जिलाधिकारी द्वारा थाना नवाबाद में उक्त प्रकरण की तहरीर दी। तहरीर के आधार पर थाना नवाबाद ने जिला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी, लिपिक अमित श्रीवास्तव, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मनोज कुमार एवं राजेन्द्र सिंह चावला मैसर्स सिंह केरियर पार्टनर के खिलाफ धारा 419, 420, 467, 468 व 471 के तहत मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने जिलाधिकारी आवास से जिला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी व लिपिक अमित श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इस मामले में नामजद क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मनोज कुमार व भागीदार राजेन्द्र सिंह चावला की तलाश की जा रही है। गौरतलब है कि इसके पूर्व एक बहुमंजिली इमारत से सम्बन्धित अनापत्ति पत्रावली मेें एक अधिकारी के फर्जी हस्ताक्षर करने का मामला उजागर हो चुका है। इस प्रकरण में भी रिपोर्ट दर्ज करायी गयी थी।
इस प्रकरण में दूसरा पक्ष आरोपी भागीदार राजेन्द्र सिंह चावला ने प्रार्थना पत्र जारी करते हुए शिकायतकर्ता पर तमाम आरोप लगाये और दावा किया है कि यदि इस प्रकरण की जांच सही तरीके से कर ली जाए तो सही तथ्य सामने आ जाएंगे। उन्होंने बताया कि उसे पम्प का लाइसेंस सही तथ्यों के आधार पर जारी किया गया है, शिकायत काल्पनिक है।