इटारसी मप्र (संवाद सूत्र)। देश के प्रमुख रेल जंक्शन इटारसी का सौशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो सुर्खियां बटोर रहा है। इस वीडियो में इटारसी स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 4/5 पर एक युवक प्लेटफार्म पर नल स्टैंड पर डस्टबिन में फेंके खाना के डिस्पोजल बॉक्स को फिर से उपयोग के लिए धोता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो में युवक जो वेंडर बताया जा रहा है उसके पास कई सारे डिस्पोजल रखे हुए हैं जिन्हें वह बारी बारी से धोकर दूसरी तरफ रख रहा है।

स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि रेल यात्रियों के स्वास्थ्य के साथ बड़ा खिलवाड़ किया जा रहा है. पैसे बचाने के चक्कर में वेंडर यात्रियों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। जो डिस्पोजल इस्तेमाल किए जाने के बाद डस्टबिन में फेंका जाना चाहिये था, उसे पानी से धोकर दोबारा उपयोग किया जा रहा है। जो युवक डिस्पोजल धो रहा है वह सादे कपड़े में है। उसके पास कोई वेंडर की ड्रेस या परिचय पत्र भी नजर नहीं आ रहा है।

मंडल वाणिज्य निरीक्षक विनोद वर्मा ने मीडिया को बताया कि वीडियो में दिख रहे युवक की जानकारी जुटाई जा रही है, वह किस कंपनी में काम करता है इसका पता लगाया जाएगा। जानकारी के अनुसार यह वीडियो इंटरसिटी एक्सप्रेस में जबलपुर से भोपाल की यात्रा कर रहे यात्री लोकेंद्र श्रीवास्तव ने बनाया है। श्रीवास्तव के अनुसार यह वीडियो इटारसी जंक्शन का है। जहां एक युवक खाना खाने के बाद डस्टबिन में फेंके गए डिस्पोजल बीनकर धो रहा है।

स्टॉल मैनेजर की सफाई हास्यास्पद 

वीडियो की पड़ताल की गई तो यह इटारसी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 4-5 पर स्थित एक खानपान स्टॉल के वेंडर का बताया गया, जो रात में यूज्ड हुये डिस्पोजल को पानी मे धोकर उपयोग में ले रहा है। वायरल वीडियो देख कर रेलवे अधिकारियों ने मौके का जायजा लिया तो पता चला कि वीडियो में दिखाई देने वाला शख्स एक खानपान स्टॉल का वेंडर है। स्टॉल मैनेजर ने बताया, ‘अगर हमारा खाना खराब हो जाता है तो उसे हम डस्टबिन में फेंक देते हैं. दूसरे यात्रियों को खाना खराब न दिखे, इसलिए उन्हें फिर से धो लेते हैं ताकि फिर से खाना उनमें रखा जाए। इस मामले में रेलवे द्वारा क्या कार्रवाई की गई स्पष्ट नहीं हुआ है।