– अंतर जनपदीय अपराधियों/असमाजिक तत्वों की सूची व महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की गयीं
– अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर बैरियर्स, नदियों की पेट्रोलिंग, शस्त्र तस्करी रोकने पर निर्णय
झांसी। आगामी लोक सभा निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश सीमावर्ती जनपदों के वरिष्ठ अधिकारियों के मध्य अंतर प्रांतीय समन्वय बैठक का आयोजन झांसी में एक होटल में किया गया। इस बैठक में दोनों प्रांतों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समन्वय स्थापित कर लोकसभा निर्वाचन में व्यवधान पैदा कर सकने वाले सीमावर्ती जनपदों से सम्बन्धित असमाजिक तत्वों/अपराधियों जो आगामी लोकसभा निर्वाचन में व्यवधान पैदा कर सकते हैं के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी एवं महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कर रणनीति बनायी गयी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी झांसी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन को पूर्ण पारदर्शी, सुचिता व शांतिपूर्ण सम्पन्न कराए जाने के लक्ष्य की पूर्ति हेतु आपसी तालमेल को बेहद प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करना होगा। उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेशों से लगे थानों में अपराधियों की सूची उनके मोबाइल नम्बर सहित अपडेट करते हुये आपस में शेयर कर लें ताकि प्रभावी कार्यवाही में मदद मिल सके। निर्वाचन के दौरान जहां बैरियर लगाये जाये उनकी सूची बना लें ताकि संयुक्त रूप से जांच की जा सके। उन्होंने सभी बैरियर पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि जिला बदर अपराधी की जिले में उपस्थिति बर्दाश्त नहीं होगी।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी डा. ओपी सिंह ने सीमा पर अवैध शराब के खिलाफ संयुक्त एक्शन लेने एवं कार्यवाही करते समय उप्र व मप्र की सीमा को न देखा जाये, कार्यवाही पूर्ण करने के बाद सूचित करें ताकि अपराधी बच न सके। उन्होंने सीमाओं से जुड़े थानाध्यक्षों को वाट्सअप ग्रुप से जोडऩे का सुझाव दिया ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान त्वरित सं ाव हो सकें। अंतर राज्यीय समन्वय बैठक मेंं उपस्थित मप्र व उप्र के जिलों से आये जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षकों ने भी अपने जिले से जुड़ी अन्य प्रदेश की सीमाओं के बारे में जानकारी दी और निर्वाचन शांतिपूर्ण स पन्न हो उसके लिये क्या तैयारियां की जायें, उनके विषय में भी सुझाव दिये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भिण्ड रूडोल्फ अल्बारेस ने बताया कि भिण्ड की सीमा जालौन व इटावा से जुड़ी है यहां ज्वाइंट चैकिंग की जाये तो निर्वाचन में सहुलियत रहेगी। नाव के माध्यम से भी सीमा आपस में जुड़ी है यदि नाव के माध्यम से काम्बिंग हो तो डुप्लीकेट वोटर को टोका जा सकता है। उन्होंने साइबर अपराधियों की जानकारी अन्य जिलों से शेयर करने का सुझाव दिया। साथ ही सोशल मीडिया पर भी सतत नजर रखने की बात कही। जिलाधिकारी टीकमगढ़ मप्र सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि टीकमगढ़ से निवाड़ी नया जिला बना है लेकिन अभी सही ढंग से बंटवारा नहीं हो सका। यदि निवाड़ी से सम्बन्धित कोई सूचना हो तो उसे टीकमगढ़ को भी शेयर किया जाये। उन्हों निर्वाचन में पैसे के लेन-देन हेतु रेलवे से भी सम्पर्क करने का सुझाव दिया क्योंकि रोड पर बैरियर होने से धनराशि ले जाने के लिये ट्रेन का इस्तेमाल होता है जिसे रोका जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकमगढ़ से लगी झांसी की सीमा के बाहुबलियों द्वारा निर्वाचन को दूषित किया जा सकता है क्योंकि विधानसभा निर्वाचन में भी ऐसे प्रयास किये गये। उन पर सतत कार्यवाही की जाये।
बैठक में छतरपुर के जिलाधिकारी मोहित बन्देश ने क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन की सूचनाएं अवश्य आदान-प्रदानर करने का सुझाव दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दतिया डी कल्याण चक्रवर्ती ने अवैध खनन पर भी सतत कार्यवाही करने का सुझाव देते हुये कहा कि निर्वाचन में अवैध बालू खनन एक बड़ी समस्या हो सकती है। एडीएम भिण्ड ने मतदाता सूची की जांच करने का सुझाव दिया ताकि फर्जी वोटिंग को रोका जा सकता है।
इस बार्डर मीटिंग के दौरान आगामी चुनाव में व्यवधान पैदा कर सकने वाले जनपद के सीमाओं से सटे ग्रामों में रहने वाले अपराधी/ असमाजिक तत्वों की सूची तथा सीमावर्ती जनपदों में पडऩे वाले रास्तों व आवागमन के रास्तों की सूची साझा की गयी। अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर लगने वाले बैरियर्स व सीमा पर प्रवेश करने वाले वाहनों/व्यक्तियों को रोकने हेतु लगायी जाने वाले बैरियर्स की सूची फाइनल की गयी। अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर पडऩे वाली नदियों की पेट्रोलिंग आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की गयी। सीमावर्ती जनपदों के ऐसे असमाजिकतत्वों/अपराधियों की सूची साझा की गयी जिनके विरुद्ध कार्यवाहियां को गयी हैं तथा गिरफ्तारी हेतु शेष/वांछित अपराधी हैं। जनपद झांसी की ओर से एसपीआरए राहुल मिठास ने पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जनपद झांसी से जुड़ी अन्य थानों की सीमाओं की जानकारी दी। उन्होंने राजनैतिक रूप से सक्रिय व्यक्ति को निर्वाचन मेें व्यवधान डाल सकते है। उनकी सूची को आपस में आदान-प्रदान किये जाने का सुझाव दिया। इस मौके पर एसएसपी टीकमगढ़ अनुराग सुजानिया, एसएसपी निवाड़ी मुकेश कुमार श्रीवास्तव, एसपी जालौन कैप्टन एमएम बेग, एडीएम झांसी हरीशंकर सहित अन्य जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।