झांसी। बीते दिनों खबर चलाए जाने के संबंध में समाचार को भ्रामक बताते हुए पुलिस द्वारा कुछ पत्रकारों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करने के विरोध में उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्ए एसोसिएशन (उपजा) के प्रतिमंडल ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन दिया और मुकदमे हटाए जाने की मांग की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पत्रकारों के खिलाफ कोई कार्रवाई न किए जाने का आश्वासन देते हुए भ्रामक खबरों से बचने की नसीहत भी दी।
दरअसल, बीते दिनों खबर चलाए जाने के सम्बंध में पत्रकार पर भ्रामक समाचार प्रकाशन व प्रसारण का आरोप लगाते हुए बीते रोज थाना बड़ागांव व सीपरी बाजार पुलिस द्वारा आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके विरोध में उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व जिलाध्यक्ष महेश पटैरिया के नेतृत्व में पत्रकारों का एक प्रतिनिधि मंडल ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा.ओपी सिंह से भेंट की। उन्होंने ज्ञापन देते हुए मांग की कि इस प्रकार की कार्यवाही न्याय हित में उचित नहीं है। अ’छा होता कि इस तरह के मामलों में पहले सम्बधित पत्रकार को बुलाकर चर्चा कर ली जाती। पत्रकारों ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि मीडिया के पास सम्बधित समाचारों के प्रमाण वीडियो व ऑडियो उपलब्ध हैं। इन्हीं के आधार पर समाचार बनाये गये हैं। पूरे समय प्रयास किये जाते रहे, किन्तु पुलिस विभाग की ओर से खबर के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मामले को संज्ञान लेते हुए आश्वासन दिया कि मामले को निस्तारित किया जाएगा। इस अवसर पर उपजा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व वरिष्ठ पत्रकार रामकुमार साहू, रवि शर्मा, इरशाद मंसूरी, इमरान खान,अतुल वर्मा,तौशीफ कुरैशी,रोहित झा,राहुल उपाध्याय,रवि साहू, मनीष अली,विकास विश्वकर्मा,अमित समेत तमाम पत्रकार मौजूद रहे।
गैर पत्रकारों द्वारा भ्रामकता फैलाए जाने पर है कार्रवाई का निर्देश
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि उन्होंने यह आदेश दिया है कि चुनाव आचार संहिता के दौरान पत्रकारिता से संबंध न रखते हुए जो व्यक्ति इस प्रकार की कोई भ्रामक खबर फैलाने का कार्य करेगा,उसके खिलाफ मुकद्मा दर्ज किया जाएगा। हालांकि उन्होंने पत्रकारों को भी खबर की सूचना को पुष्ट करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा यह आपका दायित्व भी है।