झांसी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित समारोह में परिवार नियोजन के अंतर्गत सराहनीय कार्य करने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, डॉक्टर, एमओआईसी एवं आशा बहुओं व संगिनी को वर्ष 2017-18 के लिए प्रभारी अपर निदेशक, संयुक्त निदेशक व मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा सम्मानित किया गया।
आयोजक सिप्सा के मण्डल कार्यक्रम प्रबन्धक आनंद चौबे ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुये जानकारी दी। संयुक्त निदेशक डॉ रेखा रानी ने दो बच्चों के बीच अंतराल रखने वाली विधियों को बढ़ावा देने की अपील की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील प्रकाश ने इस अवसर को गौरवान्वित होने का समय निरूपित करते हुए कहा कि लक्ष्य यहीं तक सीमित नहीं रहता है। आज जो सम्मान प्राप्त किया है इस सम्मान को बनाए रखना सबसे बढ़ा लक्ष्य है।
कार्यक्रम में सबसे पहले ग्राउंड स्तर पर काम कर रही आशाओं एवं संगिनी को पुरस्कृत किया गया। ब्लॉक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए बबीना से राम प्यारी, बंगरा से ममता देवी, बामौर से रामप्यारी, मऊरानीपुर से अर्चना देवी, चिरगांव से कुसुमलता, मोंठ से मिथलेश, गुरसराय से रूबीना, बडग़ांव से चंद्रावती को सम्मानित किया गया। आशा संगिनी में बंगरा से रीना खरे, गुरसरांय से कुसुम, बड़ागांव से ऊषा को सम्मानित किया गया। नसबंदी हेतु प्रोत्साहन देने के लिए एएनएम बबीना से शोषमा थॉमस, चिरगांव से बीसीपीएम धर्मेंद्र एवं बामौर से ऊषा नापित को जिला स्तर पर क्रमश: पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार दिया गया। पीपीआईयूसीडी में एलएमओ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए जिला स्तर पर डॉ करुणा गौर मऊरानीपुर को पहला, डॉ साधना राजपूत गुरसराय को दूसरा व डॉ योगिता अग्रवाल जिला महिला चिकित्सालय को तीसरा पुरस्कार दिया गया। परिवार नियोजन में पीएचसी व सीएचसी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए एमओआईसी डॉ रामनरेश मऊरानीपुर को पहला, डॉ वैभव पुरोहित बंगरा को दूसरा एवं डॉ केकेराजपूत बामौर को तीसरा पुरस्कार दिया गया।
नसबंदी सर्जन के लिए जिला स्तर पर जिला अस्पताल के डॉ गोकुल प्रसाद को पहला एवं डॉ सोनिया सिंह को दूसरे पुरस्कार से नवाजा गया। ब्लॉक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ओटी के लिए मऊरानीपुर से असुकाना एवं चिरगांव से मिर्जा अख्तर बेग को सम्मानित किया गया। इसके अलावा शोध कार्यों के लिए रवि श्रीवास्तव और राज बृजेन्द्र शर्मा को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एन के जैन व डीपीएमयू से डीपीएम ऋषिराज, डीसीपीएम प्रशांत एवं अन्य अधिकारियों को सम्मानित किया गया।