• ओरछा-बरुआसागर के बीच दुर्घटना मॉक ड्रिल निकली
    झांसी। उमरे के झांसी मण्डल मुख्यालय पर सभी कुछ समान्य चल रहा था कि अचानक दोपहर १४.२८ बजे ओरछा-बरुआसागर स्टेशनों के मध्य मालगाड़ी के कुछ डिब्बों के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की सूचना पर रेल मशीनरी में अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में सम्बन्धित व्यवस्थाएं की जानें लगीं और सम्बन्धित टीम चौकन्नी हो गयी। इसके साथ ही दुर्घटना राहत गाड़ी को काल करने के साथ इस गाड़ी को क्लीयर मार्ग देने के लिए उस रूट की सवारी गाडिय़ों को रोक दिया गया।
    दरअसल, रेलवे मशीनरी को सूचना दी गयी कि दोपहर १४.२८ बजे ओरछा-बरुआसागर स्टेशनों के मध्य मालगाड़ी के कुछ डिब्बों के दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं। रेलवे के उच्च अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं। इस सूचना पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी सतर्क हो गए। इसके साथ ही दुर्घटना राहत ट्रेन को काल किया गया। कण्ट्रोल रूम द्वारा दुर्घटना राहत गाड़ी को क्लीयर लाइन देने के लिए मार्ग की ट्रेनों को रोक दिया गया। इसके कारण उदयपुर इण्टर सिटी ओरछा में, पूना से जम्मूतवी जा रही झेलम एक्सप्रेस को बिजौली में, मुम्बई से चल कर फिरोजपुर जाने वाली पंजाब मेल को ए केबिन पर, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को प्लेटफार्म नम्बर दो पर तथा उद्योग नगरी एक्सप्रेस को प्लेटफार्म नम्बर एक पर रोक दिया गया।
    इसके बाद कुछ देर में बताया गया कि ओरछा-बरुआसागर स्टेशनों के बीच कोई मालगाड़ी दुर्घटना नहीं हुई है, यह सूचना मॉक ड्रिल थी। इसके माध्यम से यह पता किया जा रहा था कि दुर्घटना होने की स्थिति में रेलवे के सम्बन्धित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी कितने सतर्क हैं। वह कितने समय में तैयार होकर दुर्घटना स्थल की ओर रवाना हो सकते हैं। यह जानकारी मिलने पर सभी ने राहत की सांस ली। इसके बाद कण्ट्रोल रूम की सूचना पर रुकी गाडिय़ों को एक के बाद एक गंतव्य की ओर रवाना किया गया।