• डीआरएम ने लिया यात्री सुविधाओं व व्यवस्थाओं का जायजा, दिए निर्देश
    झांसी। उमरे के झांसी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं व व्यवस्थाओं का जायजा लेने निकले मण्डल रेल प्रबन्धक संदीप माथुर ने निरीक्षण के दौरान प्लेटफार्म नम्बर 2/3 पर गंदगी की मशीनों से साफ-सफाई नहीं होते देख कर सीएचआई से पूछताछ कर बेहतर साफ-सफाई कराने के कड़े निर्देश दिए वहीं इस प्लेटफार्म पर चल रहे कोटा स्टोन के कार्य में गड़बड़ी पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए कार्य को व्यवस्थित तरीके से करने, विद्युत तारों के व्यवस्थित कराने व कैटरिंग स्टालों के निर्धारित निर्देशों के अनुसार पालन सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए चेतावनी दी कि किसी भी प्लेटफार्म पर अवैध गतिविधियां पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
    दरअसल, कार्यभार ग्रहण करने के बाद आज पहली बार मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर अधीनस्थ अधिकारियों के लाव-लश्कर के साथ झांसी स्टेशन के निरीक्षण को पहुंचे। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम उन्होंने झांसी स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों के अंतर्गत प्रीमियम पार्किंग, पार्किंग एरिया की शिफ्टिंग, नवनिर्मित न्यायालय भवन के साथ एमएफसी एवं यात्री लाउन्ज इत्यादि का अवलोकन कर प्रस्तावित कार्योंकी जानकारी ली एवं दिशा-निर्देश दिए। इसके पश्चात् श्री माथुर ने यात्री सुविधाओं का जायजा लिया जिसमें उन्होंने प्लेटफार्म पर अनावश्यक/अस्तव्यस्त बोर्डों को हटाने तथा लगेज स्कैनर को जल्द से जल्द ठीक कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने पूंछताछ हॉल के सौन्दर्यीकरण करने के आवश्यकता पर जोर दिया ।
    प्लेटफ ार्म निरीक्षण के दौरान उन्होंने एस्केलेटर पर बारिश के पानी को रोकने हेतु शेड बनाने की आवश्यकता बताई जिससे यात्रियों को कोई असुविधा न हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यात्री सुविधा के अंतर्गत लिफ्ट और एस्केलेटर को संरक्षा सुनिश्चित करते हुए चालू रखा जाये। उन्होंने प्लेटफार्म संख्या 2 व 3 पर कोटा स्टोन के चल रहे कार्य की गड़बड़ी पर प्रश्न चिन्ह लगाया और स्टोल लगाने के कार्य को व्यस्थित तरीके से करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्लेटफार्म पर स्थित कैटरिंग स्टालों का निरीक्षण करते हुए संचालकों से निर्धारित निर्देशों का पालन सुनिश्चित किये जाने पर जोर दिया तथा किसी भी अवैध गतिविधि पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए। इस दौरान उन्होंने प्लेटफ ार्म संख्या 2 व 3 पर गंदगी देख कर सफाई व्यवस्था के लिए निर्धारित मशीनों से सफाई क्यों नहीं करायी जाने पर प्रश्न चिन्ह लगाया और सीएचआई से साफ सफ ाई और बेहतर करने के निर्देश दिए। इस दौरान शौचालायों के लटकते गेट को दुरुस्त कराने, प्लेटफार्म पर झूलते विद्युत तारों को देख कर इसे खतरनाक बताते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को तारों को व्यवस्थित करने के कड़े निर्देश दिए।
    स्टेशन पर फु ट ओवर ब्रिज के निरीक्षण के समय मंडल रेल प्रबंधक ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ स्टेशन यार्ड पर चर्चा की जिसमें उन्होंने एआरटी (दुर्घटना राहत गाड़ी) की लोकेशन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने प्लेटफार्म संख्या 1 व 7 पर यात्री सुविधाओं व साफ सफ ाई का निरीक्षण किया और डस्टबिनों को भी स्वच्छ रखने के बारे में निर्देशित किया। इसके अलावा उन्होंने दिव्यांग शौचालय को दुरूस्त रखने के निर्देश दिये। प्लेटफ ार्म संख्या 1 पर महिला एवं पुरुष उच्च प्रतीक्षालय में पुनर्निर्माण कार्य को भी देखा और इसे गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा कराने के निर्देश दिए। तदोपरांत श्री माथुर ने यात्री आरक्षण केंद्र का निरीक्षण किया और इसके यात्री शेड में शिफ्टिंग पर सम्बंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा कर कार्य प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा इस दौरान यात्री एवं कर्मचारियों की सुविधा को और बेहतर बनाने पर जोर दिया।
    निरीक्षण के समय अपर मंडल रेल प्रबंधक संजय सिंह नेगी, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ जितेन्द्र कुमार, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) राजेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल सिग्नल व दूरसंचार इंजीनियर (समन्वय) निर्मोद कुमार, वरिष्ठ मंडल सिग्नल व दूरसंचार इंजीनियर अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर भीमराज धन्ना, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता करुणेश श्रीवास्तव, एमपी कुशवाहा मंडल इंजीनियर मुख्यालय, स्टेशन डायरेक्टर अनुपम सक्सेना सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक आदि उपस्थित रहे।