• अग्निशमन विभाग की लापरवाही, तीन गैस सिलेण्डर फटने से फैली दहशत, पचास लाख की क्षति
    झांसी। जनपद के थाना सीपरी बाजार अंतर्गत रसबहार कालोनी में शराब कारोबारी के तीन मंजिला मकान के निचले हिस्से में लगी आग को फायर बिग्रेड कर्मियों ने बुझा दिया, किन्तु आग बुझाने में की गयी जल्दबाजी व लापरवाही का परिणाम यह रहा कि आग बुझने के ढाई घण्टे बाद पुन: आग धधक गयी। दूसरी बार आग इतनी भीषण थी कि रस बहार कालोनी दहल गयी। आग की चपेट में आकर एक के बाद एक तीन गैस सिलिण्डर फट गये और लगभग पचास लाख की सम्पत्ति आग की भेंट चढ़ गयी।
    दरअसल, शराब के बड़े कारोबारी वीरेन्द्र राय का सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के रस बहार कालोनी में राय इंक्लेव के नाम से आलीशान तीन मंजिला भवन है। इसमें वह अपने परिवार के साथ निवास करते हैं। गत दिवस वीरेन्द्र राय कारोबार के सिलसिले में टीकमगढ़ गए हुए थे और घर में उनकी पत्नी सुधा, बेटी वर्षा व लकी आदि थे। देर सायं परिजन भोजन करकेऊपर मंजिल पर बने कमरों में सोने चले गये। मध्य रात्रि अचानक निचले हिस्से के कमरों से धुआं निकलते देख कर परिजन घबरा गए। इसकी सूचना मिलने पर फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और निचले हिस्से के कमरों में लगी आग को बुझा दिया। इसके बाद दमकल कर्मी चले गए और परिवार के सदस्य पड़ोस में अपने रिश्तेदारों के घर सोने चले गए। रात लगभग तीन बजे मकान के निचले कमरों में फिर से शोले भड़क गए और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर ऊपर के कमरों में पहुंच गयी। आग की लपटों से नीचे व ऊपर के कमरों में फर्नीचर, एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, पानी की टंकी आदि चपेट में आ गयी। जब कमरे में रखे तीन गैस सिलिण्डर एक के बाद एक फटे तब इसकी जानकारी दूसरे मकान में सो रहे परिजनों व आसपास के लोगों को हुई।
    सिलिण्डर फटने से कालोनी में दहशत फैल गयी। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। सूचना मिलने पर फिर दमकल की दो गाडिय़ां मौके पर पहुंची और अथक प्रयास कर तीनों मंजिलों मेें फैली आग को बुझाया। शराब कारोबारी की मानें तो इस अग्निकाण्ड में लगभग पचास लाख की क्षति हुई है। उन्होंने आरोप लगाया कि यदि दमकल कर्मियों द्वारा पहली बार लापरवाही नहीं दिखाई होती तो दूसरी बार आग नहीं लगती और लाखों की क्षति होने से बच जाती।