झांसी। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी द्वारा आज झांसी मण्डल के झांसी-कानपुर खण्ड का 15024 यशवंतपुर-गोरखपुर एक्सप्रेस की पिछली खिड़की से विण्डो ट्रेलिंग निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मार्ग मे पडऩे वाले स्टेशनों की सफ ाई व अन्य व्यवस्थाओं, राइडिंग क्वालिटी विशेष तौर से प्वॉइंट व क्रॉसिंग पर ट्रैकज्योमेट्री इंडेक्स में सुधार, ओएचई की स्थिति, झांसी-कानपुर दूसरी लाईन के निर्माण एवं विद्युतिकरण कार्य की प्रगति, मार्ग के लेवल क्रॉसिंग गेटों की स्थिती, मार्ग में आने वाले माइनर व मेजर ब्रिज आदि का महाप्रबंधक द्वारा अवलोकन किया गया। इस दौरान महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबन्धक नीरज अम्बष्ठ को सुझाव दिया कि ट्रैक के किनारे से स्क्रैप हटाया जाए, ट्रेसपासिंग वाले स्थानों को चिन्हित कर ट्रेसपासरों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए, स्विच एक्सपैंशन ज्वाइंटों, प्वाइंटों, क्रासिंगों एवं यार्डों के अनुरक्षण के स्तर को सुधारा जाये ताकि राइडिंग क्वालिटी एवं संरक्षा में सुधार हो सके। विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक के साथ मुख्य परियोजना प्रबंधकए रेल विकास निगम लिमिटेड सहित अन्य अधिकारी साथ रहे।
गौरतलब है कि विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण एक विशेष निरीक्षण होता है जिसमें रेल पथ व उसके पास के सभी इंस्टालेशनों जैसे सिगनल, ओएचई, प्लेटफ ॉर्म इत्यादि का चलती हुई गाड़ी में लगे निरीक्षण यान की पिछली खिड़की से निरीक्षण किया जाता है।
तीन घण्टा विलम्ब से आयी ट्रेन!
रेल प्रशासन द्वारा भले ही ट्रेनों के सही समय पर परिचालन पर जोर दिया जा रहा है, किन्तु स्थिति इसके विपरीत है। ट्रेनों की आवाजाही पर अब सही समय विस्मय सूचक हो चला है। इसका उदाहरण आज उस समय देखने को मिला जब उमरे के महाप्रबन्धक राजीव चौधरी को जिस ट्रेन (15024 यशवंतपुर-गोरखपुर एक्सप्रेस) से निरीक्षण करना था वह अपने निर्धारित समय से लगभग पौने तीन घण्टा से अधिक समय से विलम्ब से झांसी आयी। जब तक ट्रेन नहीं आयी महाप्रबन्धक अपने आरए में ट्रेन के आने का इंतजार करते रहे। जब ट्रेन झांसी स्टेशन पर प्लेटफार्म नम्बर चार पर आकर रुकी तब आरए को खींच कर ट्रेन के पिछले हिस्से में लगाया गया। हालांकि ट्रेन के विलम्ब से आने की जानकारी सुबह ही मिलने के कारण बीच के समय का महाप्रबन्धक द्वारा सदुपयोग कर लिया गया था, इसलिए मण्डल के अधिकारियों को परेशानी नहीं हुई। ट्रेन के आने के कुछ समय पूर्व अधिकारी स्टेशन पर पहुंच गए और संकेत मिलते ही प्लेटफार्म पर चले गए।