• लक्ष्मी ताल के सौंदर्यीकरण की जांच कमेटी करेगी, अत्याधुनिक जिम उदघाटित
    झांसी। विकास भवन में उस समय असहज स्थिति उत्पन्न हो गयी जब जनपद के प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री आबकारी व मद्य निषेध के सामने समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित विधायकों व जनप्रतिनिधियों ने विद्युत सहित विविध विभागों से सम्बन्धित समस्याओं को रखते हुए सम्बन्धित अधिकारियों की उपेक्षा का रोना रोना शुरू कर दिया। इस पर मंत्री को विभागी अधिकारियों को नजरिया बदलने व जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क करने को कहा, ताकि समस्या से निपटा जा सके।
    समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री आबकारी व मद्य निषेध ने चेतावनी दी कि सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होंने लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य की जांच कमेटी गठित करने के निर्देश। विद्युत विभाग से बिजली आपूर्ति के समय में आंकड़ेबाजी नहीं करने व जितनी बिजली प्राप्त हो उतनी सीधे उपभोक्ताओं को देने के निर्देश दिए। यदि कोई भी प्राथमिक, प्राइमरी विद्यालय बंद रहता है तो बीएसए के खिलाफ कार्यवाही होगी। असंगठित अपराधियों के विरुद्व सख्त कार्यवाही की जाये। यदि जनपद में कच्ची शराब अथवा जहरीली शराब की बिक्री होती है तो सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्व कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
    प्रभारी मंत्री जी ने 31 बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्युत, जल संस्थान व जल निगम अपनी कार्यप्रणाली सुधारें। बैठक में जन प्रतिनिधियों द्वारा कार्यो की शिकायतें करने पर प्रभारी मंत्री ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने विद्युत दुर्घटना के लम्बित 50 प्रकरण पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिये कि तत्काल प्रकरण निस्तारित करें, क्षेत्र में जरजर तारों को जल्द दुरुस्त करायें, दुर्घटना पर लापरवाह अधिकारियों व कर्मचारियो को बख्शा नही जायेगा। प्रभारी मंत्री ने जल निगम के कार्यो की समीक्षा करते हुए लक्ष्मी तालाब के सौन्दर्यीकरण कार्य की जांच कराने के निर्देश दिए। इसकी सीडीओ की अध्यक्षता में एक अधिशाषी अभियंता व लेखाकार द्वारा जांच होगी, जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को दी जायेगी। बैठक में विधायक बबीना राजीव सिंह ने बताया कि लक्ष्मी तालाब का क्षेत्रफल 184 एकड़ था। जब सौन्दर्यीकरण की डीपीआर बनी लेकिन अब क्षेत्र मात्र 56 एक ड़ हो गया है और रिवाइज स्टीमेट प्रेषित किया गया।
    स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए अस्पतालों में समस्त जरुरी दवाओं की उपलब्धता, सीएचसी/पीएचसी में चिकित्सकों की समय से उपस्थित, जनपद में पोस्टमार्टम प्रात: 9 बजे से प्रारम्भ करने, चिकित्सकों को जहां तैनाती हो वहां रहें उन्हे अन्यंत्र अटैच न करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना है इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। जो अस्पताल योजना से सम्बद्व है वहां सही इलाज हो यह भ्रमण कर सुनिश्चित किया जाये। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये गये कि अपराधियों को चिन्हित करते हुए कार्यवाही करें, थानों में जनता की सुनवाई व सदव्यवहार किया जाए। उन्होंने कहा कि देखा जा रहा है कि डायल 100 दोनों पक्षो के खिलाफ कार्यवाही करती है ऐसा नही होना चाहिए, इसे रोका जाये।
    विधायक सदर रवि शर्मा ने विद्युत विभाग की कार्यप्रणाली की शिकायत करते हुए कहा कि अघोषित रोस्टिंग होती है, जब बात करना चाहे तो फोन नही उठाते। विद्युत आपूर्ति के समय में आंकड़ेबाजी करते है। नगर अध्यक्ष प्रदीप सारावगी ने भी विभाग द्वारा विद्युत संयोजन नही देने की शिकायत की। मंत्री ने विभाग को नजरिया बदलने व जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क करने को कहा, ताकि समस्या से निपटा जा सके। विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा ने भी आरोप लगाते हुए कहा कि टयूबबैल कनैक्शन नही दे रहे है वह कनैक्शन के स्थान पर पैसा बांधने का दवाब किसानों पर डाल रहे है। गरौठा विधायक श्री जवाहर लाल राजपूत ने कहा कि बामौर के चिकित्सक को झांसी जिला अस्पताल में अटैच करे है जिस कारण क्षेत्र में समस्या रहती है। अत: चिकित्सक को बामौर में ही रहने दिया जाये। उन्होने प्राथमिक विद्यालय भदरवारा शिक्षक विहीन होने पर बंद है की भी जानकारी बैठक में दी। मंत्री जी ने कहा कि कोई भी स्कूल बंद नही होना चाहिए। मऊरानीपुर विधायक बिहारी लाल आर्य ने मऊरानीपुर नगर पालिका परिषद में हुए वित्तीय घोटाले की सख्ती से जांच करने व रानीपुर नगर पालिका परिषद में चेयरमैन नियुक्त करने की बात मंत्री के समक्ष रखी। जनपद में खस्ताहाल सड़को की जानकारी सभी विधायकों ने एक सुर में दी और सड़कें गढढामुक्त कराये जाने की मांग की।
    प्रभारी मंत्री द्वारा उद्योग विभाग, झांसी विकास प्राधिकरण कार्यालय का निरीक्षण किया गया। मेजर ध्यानचन्द्र स्टेडियम में अत्याधुनिक जिम का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा, गरौठा-जालौन भानु प्रताप वर्मा, मेयर रामतीर्थ सिंघल, संजीव ऋंगश्रिषी, जिलाधिकारी श्री शिव सहाय अवस्थी, डीएफओ वीके मिश्रा, एडीएम नगेन्द्र शर्मा, सीएमओ डॉ सुशील प्रकाश, पीडी डॉ आरके गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।