• महोत्सव की तैयारियों व 25 से 31 जनवरी के कार्यक्रमों पर चर्चा
    झांसी। जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि 25 से 31 जनवरी 2020 में झांसी में आयोजित होने वाले झांसी महोत्सव में मुख्यमंत्री सहित भारत सरकार व प्रदेश सरकार के मंत्री गण शामिल होंगे। महोत्सव का आयोजन झांसी को पर्यटन के मंच पर स्थापित करना है, साथ ही झांसी की ब्रांडिंग कर उसे प्रमोट करना भी है। यहां की स्थानीय कला व संस्कृति को देश व विदेश के लोगों से रूबरू कराना है। झांसी महोत्सव अपनी पूर्ण भव्यता से आयोजित होगा, प्रत्येक दिवस जहां पैनल डिस्कशन होंगे वहीं विभागीय प्रदर्शनी व शाम को रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
    जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में झांसी महोत्सव की तैयारियों पर चर्चा करते हुए बताया कि प्रबंध समिति का गठन सहित 6 विभिन्न समितियों बनाई गई जो संपूर्ण महोत्सव का सफल संचालन करेंगी। उन्होंने कहा कि 7 दिन के इस महोत्सव में हर एक दिन एक विभाग को लेकर चर्चा होगी साथ ही एक्सपर्ट द्वारा पैनल डिस्कशन होगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक दिवस के कार्यक्रमों में बच्चों को भी मंच साझा करने हेतु दिया जाएगा जहां स्कूली बच्चे अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा एक-एक दिन कार्यक्रम होंगे तथा शाम को राष्ट्रीय स्तर का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने झांसी महोत्सव 2020 में सोना महापात्रा, वडाली ब्रदर्स, लोक गायिका मालिनी अवस्थी सहित अन्य कलाकारों की जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न एंबेसी से भी संपर्क किया जा रहा है जो अपनी सांस्कृतिक टीम को कार्यक्रम हेतु झांसी महोत्सव में शामिल होने हेतु अनुमति देंगे। उन्होंने बताया कि झांसी महोत्सव का झांसी सहित प्रदेश व देश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग महोत्सव में शामिल हो।
    इस अवसर पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से झांसी महोत्सव का क्या स्वरूप होगा, मंच कैसे तैयार होगा, लाइटिंग के बाद दुर्ग व आसपास के पार्क की सुंदरता कैसी होगी को दिखाया गया। इसके साथ ही हर दिन होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा को भी प्रदर्शित किया गया। जिसमें 25 जनवरी को महिला सशक्तिकरण, 26 को सुरक्षा एवं वीरता, 27 को शिक्षा, 28 को स्वास्थ्य, 29 को कृषि एवं जल संसाधन, 30 को स्वच्छ भारत तथा 31 जनवरी को विरासत व संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम होंगे तथा शाम 8 बजे झांसी झंकार के तहत देश के ख्याति प्राप्त राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि झांसी महोत्सव के अंतर्गत क्राफ्ट मेले का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें भारत के विभिन्न क्षेत्रों के हस्तशिल्पी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। जिलाधिकारी ने नगर को साफ सुथरा बनाने के साथ रंगाई पुताई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री झांसी में रात्रि विश्राम हेतु रुकेंगे तो हो सकता है कि वह भ्रमण हेतु नगर के किसी भी क्षेत्र में पहुंचे इसलिए सारी तैयारियां अभी से सुनिश्चित कर ली जाएं। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे, एसपी सिटी श्रीप्रकाश द्विवेदी, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, सीएमओ डॉ गजेंद्र निगम, एडीएम राम अक्षयवर चौहान, सचिव जेडीए त्रिभुवन विश्वकर्मा, उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।