• रेल बोर्ड द्वारा सभी जोन को 6 फरवरी तक मतदाताओं की सूची बनाने दिए आदेश
    झांसी। रेलवे में यूनियनों के मान्यता चुनाव की कवायद एक बार फिर से शुरू हो गई है। इस सम्बन्ध में रेलवे बोर्ड द्वारा सभी जोन महाप्रबंधक को पत्र जारी करते हुए सभी रेल जोन को 6 फरवरी तक रेल कर्मियों की सूची तैयार करने का आदेश दिया है।
    गौरलब है कि रेलवे में मान्यता प्राप्त यूनियनों के कार्यकाल की समाप्ति के बाद भी चुनाव नहीं होने से रेल कर्मियों मेें आक्रोश है। हालत यह है किरेलवे में यूनियनों का चुनाव काफी समय से टलते जाने से यूनियनों में सरकार के प्रति आक्रोश व निराशा झलक रही थी। चुनाव कराने की मांग संगठनों के नेताओं द्वारा विविध मंचों पर उठायी जाती रही थी। हाल ही में रेलवे बोर्ड द्वारा यूनियनों के मान्यता के चुनाव कराने के संकेत दे दिए हैं। इस क्रम में रेलवे बोर्ड द्वारा सभी जोन महाप्रबंधक को पत्र जारी करते हुए सभी रेल जोन को 6 फरवरी तक रेल कर्मियों की सूची तैयार करने का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि जो रेलकर्मी मतदाता हैं और जिनके नाम मतदाता सूची में जुड़े नहीं हैं उन कर्मियों की लिस्ट तैयार कर समय तिथि तक बोर्ड में सबमिट करें।
    रेलवे बोर्ड से जारी आदेश के मुताबिक 6 फरवरी तक ड्राफ्ट वोटर लिस्ट तैयार कर बोर्ड को भेजना है। इसके बाद 11 फरवरी तक लिस्ट में सुधार और नाम आदि की त्रुटियों को दूर किया जाएगा। इसके बाद 15 फरवरी को लिस्ट का अप्रूवल किया जाएगा। अप्रूवल के बाद 20 फरवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। जानकारों का कहना है कि मान्यता के चुनाव सम्भवता 10 मार्च के बाद हो सकते हैं। साहू जागरण डॉट कॉम के अनुसार इस पत्र के जारी होने से रेलवे कर्मचारियों में प्रसन्नता की लहर है। संगठनों द्वारा नए सिरे से चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।