• परीक्षा डयूटी में कक्ष निरीक्षक भी नहीं रखें मोबाइल फोन
    झांसी। जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने जनपद के गरौठा में अस्थाई गौ आश्रय स्थल के शिथिल पर्यवेक्षण ईओ गरौठा को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान कर दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि गो आश्रय स्थल पर लापरवाही से गोवंश की मृत्यु होती है तो होगी तो सीधे जेल भेजा जाएगा।
    गरौठा तहसील सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने गरौठा में लोगडिया परिवार को भूमि पट्टे वितरित किए तथा जांच कर प्रधानमंत्री आवास योजना में भी लाभ दिए जाने के निर्देश दिए। इस दौरान आरके द्विवेदी ने तहसील से जोडऩे वाली ग्रामीण सड़कों जो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और उखड़ गई हंै उन्हें मरम्मत एवं गड्ढा मुक्त कराने हेतु प्रार्थना पत्र दिया। उन्होंने कैरोखर से चौथा मील तकए गढ़बई से परसुवां तथा परसुवां से सेगुवां सड़को की मरम्मत कराए जाने की बात कही। जिलाधिकारी ने अभियंता लोक निर्माण को उक्त सड़क की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कमलेश लंबरदार ने पत्र देते हुए बताया कि मैदानी इकाई (एनएमएसए) योजना के अंतर्गत ग्राम रघौली में अपात्र व्यक्तियों को जोड़ कर लाभ देने व पात्र व्यक्तियों को योजना से बाहर कर दिया गया। कर्मचारियों द्वारा भ्रष्टाचार के तहत शासन के पैसों को बर्बाद किया जा रहा है, इसकी उच्च स्तरीय जांच करायी जाए। जिलाधिकारी ने एसडीएम को उक्त प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि प्राप्त शिकायतों का समय से निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि अभी से क्षेत्र में पेयजल समस्या को रिव्यू कर लेए जहां-जहां टैंकर की आपूर्ति की जानी है, वहां की रोडमेप बना ले। अवैध कब्जों की शिकायत के निस्तारण में पुलिस विभाग व राजस्व विभाग मौके पर जाकर निस्तारण करें। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों में 20 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया जबकि शेष शिकायतों का समय से निस्तारण करने के निर्देश दिए। तहसील सभागार में बेटी बचाओ बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान जागरूकता करने हेतु अधिकारियों को बैच लगाए गए।
    संपूर्ण समाधान दिवस के पश्चात जिलाधिकारी ने बोर्ड परीक्षाओं के द्वितीय पाली के हिंदी पेपर फस्र्ट की परीक्षा का अखंडानंद जनता इंटर कॉलेज गरौठा का निरीक्षण किया। वहां कक्ष निरीक्षक के हाथों में मोबाइल देकर नाराजगी व्यक्त की तथा तत्काल कक्ष से मोबाइल बाहर करने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समस्त कक्ष निरीक्षकों को यह संदेश पहुंचा दिया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की चेकिंग प्रॉपर ढंग से हो। बोर्ड परीक्षाओं की सुचिता व पारदर्शिता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। परीक्षा की शुचिता में यदि शिथिलता पाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने गरौठा मंडी स्थित अस्थाई गो आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। वहां की बदहाली देखकर सख्त नाराजगी व्यक्त की और ईओ गरौठा को शिथिल पर्यवेक्षण पर प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के लिए निर्देश दिये। मौके पर जिलाधिकारी को कोई भी व्यवस्था पूर्ण नहीं मिली। गोवंश के बच्चों के साथ सांड भी रखे गए थे जिन्हें देख उन्होंने निर्देश दिए कि अलग से सांडों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई गो वंश की मौत होती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर एसएसपी डी प्रदीप कुमार, डीएफ ओ बीके मिश्रा, एसडीएम अशोक कुमार सिंह, डीडीयू उग्रसेन सिंह यादव, पीडी डीआरडी आरके गौतम सहित अन्य अधिकारीगण एवं ग्रामीणजन उपस्थित है।