• जीएम ने की संरक्षा, आधारभूत संरचना व समय पालनता की समीक्षा
    झांसी। उमरे के इलाहाबाद मंडल के बमरौली स्टेशन पर ट्रेन पासिंग स्टाफ की सहायता हेतु प्रयोग के तौर पर सीसी टीवी कैमरा सिस्टम लगा दिया गया है। इससे पासिंग स्टाफ को दोनों ओर से ट्रेन देखने में परेशानी नहीं होगी क्योंकि स्टेशनों के एण्ट्री प्वाइण्टों पर लगे सीसी टीवी कैमरों के फुटेज देख कर स्टेशन मास्टर ट्रेन के प्रवेश करने या छोडऩे की स्थिति देख सकेगा।
    गौरतलब है कि उमरे थ्रू पासिंग गाडिय़ों वाला प्रमुख जोन है और प्रतिदिन लगभग 1000 ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे से गुजरती हैं जिनमें वंदे भारत, गातिमान, राजधानी, मेल, एक्सप्रेस और विभिन्न प्रकार की गुड्स ट्रेन शामिल हैं। यातायात सघनता के कारण लंबे समय से ट्रेन पासिंग कर्मचारियों की सहायता के लिये प्रयास किया जा रहा है ताकि कोई भी ट्रेन अपने पासिंग स्टेशन से बिना ऑब्जर्वेशन के न गुजर सके। ट्रेन पासिंग स्टाफ की उच्च सतर्कता के बावजूद यदि दूसरी दिशा से कोई ट्रेन आ रही होती है तो वर्तमान प्रणाली के तहत ट्रेन पासिंग स्टाफ को दोनों ओर से ट्रेन को देखने में कठिनाई होती है। इस समस्या के समाधान हेतु स्टेशनों के इंट्री प्वाइंटों पर सीसी टीवी कैमरा लगाने की योजना बनाई गई थी ताकि स्टेशन मास्टर सीसी टीवी की फुटेज को देख कर स्टेशन पर ट्रेन के प्रवेश करने या छोडऩे की स्थिति को देख सकेगा। वृहत स्तर पर कार्यान्वयन से पहले इस प्रणाली के आंकलन के लिए इलाहाबाद मंडल के बमरौली स्टेशन पर यह प्रणाली प्रायोगिक तौर पर स्थापित की गई है। वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान यह सूचित किया गया कि यह कार्य किया जा रहा है इस पर महाप्रबंधक श्री चौधरी ने कार्य को प्राथमिकता पर पूरा करने के निर्देश दिए। एक बार जब यह प्रोटो टाइप सिस्टम सुचारू रूप से कार्य करने लगेगा तो इसे उत्तर मध्य रेलवे के अन्य स्टेशनों पर भी लगाया जायेगा। यह कार्य ट्रेन पासिंग स्टाफ के लिए और ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक होगा।
    उमरे/उरे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के सभी विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्षों व आगरा, इलाहाबाद और झांसी मंडलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संरक्षा, समय पालनता और आधारभूत संरचना से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों की समीक्षा की। समय पालनता पर चर्चा करते हुए महाप्रबंधक ने कहा कि अब भदान-खुर्जा के बीच अप दिशा में 7 से 8 मालगाडिय़ां चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि डीएफसी मार्ग की कमीशनिंग के उपरांत पहले की तुलना में समय पालनता के सुधार का आंकलन करना होगा। इस प्रयास से भविष्य में 2021 तक दादरी-पं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच पूर्वी डीएफसी मार्ग के चालू होने पर इस मार्ग पर समय पालनता में सुधार और अतिरिक्त ट्रेन परिचालन क्षमता विस्तार में सहायता मिलेगी। उत्तर मध्य रेलवे ने हाल ही में टूंडला जंक्शन में यार्ड रीमॉडलिंग और इलेक्ट्रॉनिक इंटर लॉकिंग कार्य पूरा किया है। महाप्रबंधक ने निर्देशित किया कि कानपुर-गाजियाबाद खंड में समय पालनता में सुधार और टूंडला जंक्शन में ट्रेन संचालन को सुचारु बनाने हेतु इसका प्रयोग किया जाए।
    बताया गया कि मानव युक्त लेवल क्रॉसिंग का उन्मूलन रेलवे के लिए मिशन है और यह उन खंडों में और भी महत्वपूर्ण है जहां रेलवे और डीएफसी ट्रैक समानांतर हैं क्यों कि इससे मानव युक्त लेवल क्रॉसिंग गेट का संचालन बेहद मुश्किल हो जाता है। सुरक्षित व सुगम रेल और सड़क यात्रा की सुविधा के लिए उत्तर मध्य रेलवे और डीएफसी द्वारा संयुक्त रूप से इलाहाबाद-कानपुर खंड में अगले एक वर्ष के भीतर 18 रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया जाना है। जीएम ने उमरे की आय व व्यय की भी समीक्षा की गई। उन्होंने जनवरी-20 तक स्क्रैप बिक्री के माध्यम से 181 करोड़ रुपये की आय पर संतोष व्यक्त करते हुए स्क्रैप बिक्री के माध्यम से 225 करोड़ रुपये के निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी प्रयास करने के निर्देश दिए। ज्ञात हो कि स्क्रैप बिक्री के माध्यम से उत्तर मध्य रेलवे की सर्वोत्तम आय होगी।