झांसी। अल्ट्रामैन कनाडा का आयोजन पैटिक्टन सिटी कनाडा में 24 से 26 जुलाई 2020 में आयोजित किया जा रहा है। इसमें प्रतिभाग के लिए ले. कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल का अल्ट्रामैन कनाडा के लिए भारत से चयन हुआ है। अल्ट्रामैन कनाडा में 10 किमी समुद्री तैराकी, 420 कि मी रोड साइकलिंग एवं 84.4 किमी रनिंग शामिल है। ले. कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल के चयन से भारतीय सेना ही नहीं अपितु पूरे देश का गौरव बढ़ा है। चयन से ले. कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल बहुत ही उत्साहित है और उन्होने रात-दिन एक करके इस कठिनतम प्रतियोगिता के लिए कड़ी मेहनत प्रारम्भ कर दी है। ट्रेनिंग के साथ खान-पान एवं समय प्रबंधन का भी बहुत ख्याल रख रहे है।
उत्कृष्ट प्रदर्शनों की भरमार : पूर्व में थल सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने ले. कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल को खेल एवं एडवेंचर स्पोर्ट्स के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 13 दिसम्बर 19 को थल सेनाध्यक्ष प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया था। गत वर्ष ले. कर्नल कुन्तल ने 27 घण्टे 46 मिनट में अल्ट्रामैन इण्डिया को पूरा करके प्रथम स्थान प्राप्त कर अल्ट्रामैन इण्डिया जीता था। 26 अक्टूबर को उन्होंने 12 घण्टे 14 मिनट में आयरनमैन मलेशिया को पूरा करके भारतीयों में प्रथम स्थान प्राप्त कर कीर्तिमान बनाया था। उन्होंने बंगलौर में 20 व 21 जुलाई 2019 को आयोजित स्टेडियम रन में भाग लेकर 12 घण्टे में 108.4 किमी की दूरी तय की थी। 9 मार्च 2019 को ले. कर्नल कुन्तल ने चंडीगढ़ में 12 घण्टे स्टेडियम रन 118.7 किमी की दूरी तय करके जीती थी। 20 जनवरी 2019 को आयोजित एशिया की सबसे बड़ी टाटा मुम्बई मैराथन में उन्होंने 42.2 किमी की मैराथन 3 घण्टे 23 मिनट एवं 53 सेकंड में पूरी की थी, 6 जनवरी 2019 को कोटा में आयोजित 63 किमी अल्ट्रा मैराथन 5 घण्टे 39 मिनट में पूरी कर प्रथम स्थान प्राप्त किया था। वर्ष 2018 में सितम्बर माह में उन्होंने जयपुर इंटरनेशनल ट्राइथलॉन में 12 घण्टे 23 मिनट में 3800 मी स्वीमिंग, 182 किमी साइकलिंग एवं 42 कि मी दौड़ में प्रथम स्थान प्राप्त कर आयरनमैन का खिताब जीता था। नवम्बर माह में कुरुक्षेत्र में आयोजित 23वीं रोड साइकलिंग चैम्पियन शिप में उत्तर प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व किया था।
परिचय : ले. कर्नल कुन्तल एक आयरनमैन, अल्टा मैराथनअर, मैराथनअर, नेशनल लेवल साइकलिस्ट होने के साथ पैरा कमाण्डो भी हैं। वर्तमान में यह व्हाइट टाइरार डिविजन की व्हाइट टाइगर ईगल बटालियन झाँसी में तैनात हैं। इन्होने अपनी बटालियन एवं डिविजन के संसाधनों का भरपूर प्रयोग करते हुए झाँसी में रहकर तैयारी की। यह पूर्व में 10 पैरा (एस एफ) एवं 2(ढ्ढ) पैरा फील्ड वर्कशॉप में तैनात रह चुके हैं। इन्होंने आईआईटी दिल्ली से प्रॉडक्शन इंजीन्यरिंग में एम टेक भी किया है। ले. कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल मूलत: मथुरा के रहने वाले है। यह महाराजा ग्रुप मथुरा के चेयरमैन प्रीतम सिंह प्रमुख के अनुज है। ले. कर्नल स्वरूप सिंह अपनी सफलता के श्रेय अपने माता-पिता महाराज सिंह व हरनंदी देवी तथा अग्रज प्रीतम सिंह प्रमुख को देते हैं। ज्ञात रहे ले. कर्नल स्वरूप सिंह कुन्तल के अनुज मेजर सचिन सिंह कुन्तल भी एक राष्ट्रीय स्तर के धावक एवं साइक्लिस्ट हैं।