यूपी रोडवेज व प्राइवेट बसों की दूसरे राज्य की सीमा में प्रवेश पर रोक
झांसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि कोरोना से ग्रसित मरीजों के ब्लड के सैम्पल की जांच हेतु अब समय नहीं लगेगा। उन्होंने बताया कि कोविड 19 की जांच हेतु झांसी के मेडिकल कालेज में मैक्रोबायोलाजी लैब खोला जाएगा। यह लैब दस दिन के अन्दर में शुरू होने की सम्भ् ाावना है। इस लैब के खुल जाने से संदिग्ध मरीजों का ब्लड सैम्पल लखनऊ नहीं पहुंचाना पड़ेगा।
जिलाधिकारी ने यहां विकास भवन में पत्रकारों के समक्ष करोना वायरस को लेकर किए गए इंतजामों पर विस्तार से जानकारी देते हुए उक्त लैब केबारे मेें बताया। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर बार्डर सीमाएं सील कर दी गई हैं। इससे एक दूसरे राज्य में जाने वाली यूपी रोजवेज व प्राइवेट बसों पर रोक लगाई गई है। उन्होंने बताया कि शहर से लेकर गांव तक मानीटरिंग के लिए 12 टीमें बनाई गई हैं। इसके लिए गांव व शहर की इकाई कोटेदार व ग्राम प्रधान के अलावा अन्य लोगों का सहयोग भी लिया जा रहा है। उन्होंने कोरोना वायरस से संक्रमितों के लिए सेना, रेलवे व मेडिकल कालेज, पैरा मेडिकल कालेज, प्राइवेट अस्पतालों में गयी व्यवस्थाओं की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके लिए निर्संग होम को भी तैयार किया गया है। प्रत्येक अस्पताल में विशेष कमरे व बैड तैयार कर लिए गए हैं। इसके अलावा डॉक्टरों की सूची भी तैयार की गई है। आइसोलेशन वार्ड भी पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक मरीज के लिए एक ही कमरा दिया जाएगा। इसके बावूजद अगर संख्या बढ़ती है तो होटलों के अलावा लॉजों, मैरिज हॉल को भी शामिल किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि सभी प्रधान, आंगनवाड़ी, आशा, एएनएम, ग्राम विकास अधिकारी, कोटेदार, चौकीदार, शिक्षा मित्र, सफ ाई कर्मी, किसान सहायक, नलकूप चालक, रोजगार सेवक एवं समस्त ग्राम स्तर के कर्मचारी से अपील की है कि अपने ग्राम में सजगता बनाए रखें और यदि किसी को बुखार, खांसी, सांस फूलना आदि के लक्षण दिखते हैं तो इसकी सूचना कण्ट्रोल रूम व अधिकारियों को दें।
ेजिलाधिकारी ने बताया कि यदि किसी परिवार को क्वारंटाइन, आइसोलेशन आदि में रखा जाता है तो उनके घरों पर स्टिकर्स चस्पा करें कि उक्त घरों से दूरी बनाये रखें। यदि कोई व्यक्ति झाँसी के बाहर से आता है तो उसकी भी सूचना दें व उनसे दूरी बनाये रखें एवं उनके घरों पर भी सावधानी के स्टिकर्स लगाए। यदि कोई गंभीर संदिग्ध मामला आता है तो कंट्रोल रूम नंबर 05102440521 पर सूचना देें। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में आपातकालीन सेवाएं खुली रहेंगी। इस अवसर पर सीडीओ निखिल, एसडीएम संजीव कुमार मौर्य, एसपी ग्रामीण राहुल मिठास, सीओ सिटी संग्राम सिंह आदि उपस्थित रहे है।