झांसी । रबी वर्ष 2020-21 के अंतर्गत जनपद में गेहूं क्रय की समीक्षा करते जिलाधिकारी आंद्रा वामसी पीसीएफ को लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 16% गेहूं खरीद करने पर फटकार लगाई। उन्होंने कठोर रुख अपनाते हुए कहा गेहूं खरीद में तेजी लाएं। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा किसानों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने एस. डब्ल्यू. सी. डगरवाहा गोदाम पर गेहूं गाड़ियों को तत्काल अनलोड कराने की कार्यवाही प्रारंभ करने को कहा। इसके साथ ही गेहूं खरीद की ऑनलाइन फीडिंग बेहद कम होने पर नेफैड को फटकार लगाई और फीडिंग में तेजी लाते हुए शत-प्रतिशत फीडिंग पूर्ण करने के निर्देश। उन्होंने कहा कि किसानों का भुगतान लंबित ना हो, तत्काल खाते में धनराशि हस्तांतरण करें।
यह निर्देश जिलाधिकारी अपने कैम्प कार्यालय स्थित सभागार में आयोजित रबी वर्ष 2020-21 के अंतर्गत गेहूं क्रय की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने पुनः दोहराते हुए कहा कि किसान का उत्पीड़न कतई ना हो। केंद्र पर सारी व्यवस्थाएं बेहतर हो।
जिलाधिकारी वर्ष 2020-21 में गेहूं क्रय की एजेंसीवार समीक्षा करते हुए अब तक की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सभी अतिरिक्त प्रयास भी करें ताकि निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति हो सके। उन्होंने पीसीएफ की समीक्षा करते हुए कहा कि लक्ष्य 52 हजार मैट्रिक टन के सापेक्ष मात्र 16.2% की खरीद की गई जो उम्मीद सेे बहुत कम है।उन्होंने फटकार लगाते हुए कहा कि खरीद में तेजी लाएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 18.63% ही खरीद हुई है जो बेहद कम है, इसे बढ़ाया जाए। गौरतलब है कि जनपद का खरीद का लक्ष्य 94000 मैट्रिक टन है। उन्होंने सुझाव दिया कि क्षेत्र में किसानों से बात करें यदि पंजीकरण या टोकन प्राप्त करने में उन्हें समस्या है तो उसका निदान करें, ताकि किसान क्रय केंद्रों पर आ सके। उन्होंने भुगतान के संबंध में निर्देश दिए कि न्यूनतम समर्थन मूल्य 1925 रूपये प्रति कुन्तल से कम गेहूं क्रय किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यूपीपीसीयू, कर्मचारी कल्याण निगम, नेफैड आदि के गेहूं खरीद की भी समीक्षा की।
गेहूं क्रय खरीद की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी ने लगभग 21 करोड़ रु. अवशेष भुगतान पर भी असंतोष व्यक्त किया तथा भुगतान में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पीसीएफ दो दिन में सोसायटी के केंद्रों से गेहूं उठान सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने आर एम,एस डब्ल्यू सी को निर्देशित करते हुए कहा कि आज ही डगरवाहा गोदाम पर गाड़ियां अनलोड होना प्रारंभ नहीं होती है तो कार्रवाई की जाएगी। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि यदि लेबर की समस्या है तो जनपद में दिहाड़ी पंजीकृत श्रमिक हैं उनके माध्यम से कार्य कराया जाना सुनिश्चित हो। बैठक में जिलाधिकारी ने शासन स्तर पर भी समस्या को बताया। जल्द ही जनपद के दिहाड़ी श्रमिकों को लाभ मिलेगा।
गेहूं क्रय खरीद की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील गरौठा में गेहूं क्रय संबंधित शिकायतें प्राप्त हो रही है। एसडीएम केंद्रों का औचक निरीक्षण करें यदि केंद्रों पर गड़बड़ी पाई जाए तो केंद्र प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई अवश्य करें। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसी का पालन अवश्य किया जाए। साथ ही केंद्र पर सैनिटाइजर, साबुन व पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो।इस मौके पर एडीएम राम अक्षयवर चौहान, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, डिप्टी आरएमओ अनूप कुमार सिंह, आरएमएसडब्ल्यू एस जे गौतम, प्रबंधक कल्याण निगम डा.वाहिद, जिला प्रभारी यूपीपीसीयू रंजीत साहू, आरएमपीसीएफ रामजी कुशवाहा सहित समस्त उप जिला अधिकारी उपस्थित रहे।