बिशातखाना व आसपास के क्षेत्र हाट स्पाट

झांसी। गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा की रात सुहानी थी। आसमान में फुल मून के साथ चांदनी रात अठखेलियां व रोमांच के साथ कोरोनावायरस लाक डाउन के तनाव से मुक्ति के एहसास के बीच आई नींद जब टूटी तो सुबह को फिर से कोरोनावायरस की दहशत से ग्रसित पाया। खबर थी कि कोरोनावायरस से शहर के घनी आबादी वाले क्षेत्र बिशातखाना के 37 वर्षीय युवक की मौत हो गई जबकि 2 मरीजों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। हालांकि दिल को सुकून देने वाली खबर यह रही कि पहली पोजिटिव महिला के अलावा उसके जेठ व बेटा निगेटिव हो गया।
बताया गया है कि मेडिकल कॉलेज की कोरोना जांच प्रयोगशाला में गत दिवस 48 सैंपल का परीक्षण किया गया, जिसमें 46 सैंपल निगेटिव मिले, 2 मरीजों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इन नए मरीजों में रोडवेज बस का चालक शामिल है, जिसे मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। ड्राइवर 30 अप्रैल को यूपी एमपी माइग्रेंट लेबर ट्रांसिट करने के लिए ड्यूटी पर था। जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव के 20 मामले मिल चुके हैं, जिनमें 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। महिला सहित 3 मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। तीनो मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव हो गई है। झांसी जिले में कुल 15 कोरोना एक्टिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है, 2 नए मरीजों में से जिस 37 वर्षीय मरीज की मौत हुई है वह बिसातखाना कोतवाली थाना क्षेत्र से है। उसे गुरुवार की रात मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। वहां रात करीब दो बजे युवक ने दम तोड़ दिया था। उसके सैंपल की जांच की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर सनसनी फ़ैल गई। इसके पीछे मृतक का कोई यात्रा इतिहास का पता नहीं चलना था। मृतक पल्मोनरी ट्यूबरकुलोसिस का चिकित्सा इतिहास गंभीर सेप्सिस मिला। मौत का कारण हाइपोक्सिया एआरडीएस सेप्सिस पता चला। मृत युवक लंबे समय से टीबी की बीमारी से ग्रसित था। इस वजह से उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके कारण उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। इसके बाद मृतक के परिजनों के सदस्यों के सैंपल भी लिए गये।

कोरोना पॉजीटीव युवक की मौत के बाद बिसातखाना मोहल्ला को हॉट स्पॉट बनाने की तैयारी की जा रही है। आसपास के मोहल्लों को भी सील करने की तैयारी है। अधिकारियों ने इलाके का दौरा कर कई जानकारियां हासिल की हैं। देर सायं जिला मैजिस्ट्रेट आन्द्रा वामसी ने नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत बिशातखाना, दतिया गेट, सरांय चौराहा, गंदीगर टपरा, दरीगरान मोहल्ला को केन्टेनमेन्ट जोन घोषित कर दिया है।