प्रयागराज।रेल मंत्रालय और गृह मंत्रालय से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार 12 मई से प्रारंभ हुई विशेष ट्रेनों के संचालन के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा विस्तृत व्यवस्था की गई। इन ट्रेनों के संचालन के लिए मार्ग के स्टेशनों हेतु सभी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी व्यवस्थाएं करने के अलावा, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर और झांसी स्टेशन पर यात्रियों को सुविधा युक्त यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने और राज्य अधिकारियों के साथ बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए वरिष्ठ रेलवे अधिकारी भी उपस्थित रहे। सभी ट्रेनो पर आगमन एवं प्रस्थान वाले यात्रियों का इन स्टेशनों पर ताली बजाकर स्वागत किया गया। प्रयागराज जंक्शन में यात्रा प्रारंभ कर रहे यात्रियों को मानार्थ सैनिटाइर बोतल देने आदि की व्यवस्था भी की गई थी। यह कोचों और स्टेशनों पर उपलब्ध कराये गए साबुन और सैनिटाइजर के अतिरिक्त था। अब तक उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज जंक्शन, कानपुर और झांसी स्टेशनों पर इन विशेष रेलगाड़ियों द्वारा निम्न विवरणानुसार यात्री आये और गये हैं।
स्टेशन बोर्डिंग डीबोर्डिंग
प्रयागराज जं 185 153
कानपुर 197 129
झांसी 110 519
आज दिनांक 13 मई 2020 तक कुल 63051 प्रवासियों को उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर 51 टर्मिनेटिंग और कई ठहराव वाली एक पासिंग ट्रेन से अपने गंतव्य तक पहुंचाया गया है। ये 51 ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों जैसे सोनभद्र (01 ट्रेन), प्रयागराज जंक्शन (17 ट्रेन), फतेहपुर (02 ट्रेन), एटा (01 ट्रेन), इटावा (01 ट्रेन) अलीगढ़ (02 ट्रेन) कानपुर (07 ट्रेन), आगरा कैंट (04 ट्रेन), ग्वालियर (07 ट्रेन), उरई (03 ट्रेन), बांदा (02 ट्रेन), छतरपुर (04 ट्रेन) पर टर्मिनेट हुई। इन ट्रेनों में साबरमती, सूरत, अहमदाबाद, पालनपुर, गोधरा, वीरमगाम, मेहसाणा, मोरबी, नवसारी, दाहोद, वडोदरा, भावनगर, सुरेंद्रनगर, कान्हंगद, कुरनूल, अंकलेश्वर, बेंगलुरु, पुणे, नई दिल्ली, रेवाडी, लुधियाना, थिविम, नारनौल आदि स्टेशनों से प्रवासियों को लाया गया है।
50 से अधिक टर्मिनेटिंग ट्रेनों के अलावा, झांसी से गोरखपुर (03 ट्रेनें), आगरा कैंट से बरौनी और अलीगढ़ से पूर्णिया जंक्शन तक एक-एक कुल पांच आउटगोइंग ट्रेनों से 5429 फंसे हुए यात्रियों को गंतव्य के लिए भेजा गया ।