प्रयागराज । उत्तर मध्य रेलवे द्वारा औरंगाबाद, बक्सर, सासाराम, सिवान और गोरखपुर के लिए ओऊटगोईंग श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। गौरतलब है कि विशेष रेलगाड़ियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों के परिवहन के संबंध में गृह मंत्रालय के निर्देश के उपरांत भारतीय रेल ने “श्रमिक स्पेशल” ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया था।
16 मई 2020 तक, 93 टर्मिनेटिंग ट्रेनों द्वारा और 05 पासिंग ट्रेनों के उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर ठहराव के माध्यम से कुल 132867 प्रवासियों को उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर सुरक्षित रूप से लाया गया है। इन 93 ट्रेनों को उत्तर मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों सोनभद्र (01 ट्रेन), प्रयागराज जंक्शन (33 ट्रेन), फतेहपुर (05 ट्रेन), एटा(01 ट्रेन), इटावा (01 ट्रेन) अलीगढ़ (02 ट्रेन) कानपुर (14 ट्रेनें), आगरा कैंट (06 ट्रेनें), ग्वालियर (09 ट्रेनें), उरई (03 ट्रेनें), बांदा (07 ट्रेन), छतरपुर (06 ट्रेन), मिर्जापुर (03 ट्रेनें) और टीकमगढ़ (02 ट्रेन) पर लाया गया। उत्तर मध्य रेलवे के अकेले प्रयागराज जं पर ही विभिन्न राज्यों से 33 आने वाली श्रमिक विशेष ट्रेनों से 47135 व्यक्तियों को वापस लाया गया।
आने वाली इन ट्रेनों में साबरमती, सूरत, अहमदाबाद, पालनपुर, गोधरा, वीरमगाम, मेहसाणा, मोरबी, अंजार, नवसारी, दाहोद, वडोदरा, सुरेंद्रनगर, कन्हानगढ़, कुरनूल, अंकलेश्वर, बेंगलुरु, पुणे, नई दिल्ली, रेवाडी, रोहतक, गुड़गांव, फिरोजपुर, लुधियाना, थिविम, कोपरगाँव, जोधपुर इत्यादि स्थानों से प्रवासी आए हैं।
आज 978 और 1000 यात्रियों के लिए दादरी से औरंगाबाद और सासाराम के लिए से दो आउटगोइंग रेलगाड़ियाँ, क्रमशः 656 और 1000 यात्रियों के लिए दो गाड़ियों से दनकौर से बक्सर और सिवान के लिए तथा झाँसी से गोरखपुर तक लगभग 2400 यात्रियों की निकासी के लिए दो आउटगोइंग ट्रेनें चलाई गई हैं। इनके साथ ही उत्तर मध्य रेलवे द्वारा कुल 09 आउटगोइंग श्रमिक विशेष गाड़ियों द्वारा लगभग 10000 प्रवासियों और अन्य फंसे हुए व्यक्तियों की निकासी की व्यवस्था की जा रही हैं।
उत्तर मध्य रेलवे ने अपने स्टेशनों पर कोविड -19 के सभी निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रवासियों की सुविधाजनक यात्रा हेतु विस्तृत व्यवस्थाएं की हैं। उत्तर मध्य रेलवे के स्टेशनों पर नि:शुल्क भोजन, पैकेज्ड फूड, बिस्कुट, पानी आदि की व्यवस्था भी की गई है।