आरपीएफ जवान होगा पुरस्कृत, रेल मंत्री ने किया एलान

भोपाल ( संवाद सूत्र )। भोपाल रेलवे स्टेशन पर 31 मई को चलती एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के कोच में चार महीने की बच्ची को दूध देने के लिए करीब 200 मीटर दौड़ लगाने वाले आरपीएफ जवान इंदर यादव को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करने की घोषणा रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की है।

दरसल, गत 31 मई को कर्नाटक से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जा रही एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के कोच एस-7 में साफिया हाशमी नामक महिला अपनी बच्ची के साथ बैठी थी। उसकी बेटी दूध नहीं मिलने की वजह से रो रही थी। ट्रेन रात 8.43 बजे भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म-1 पर पहुंची तो साफिया ने बाहर खड़े आरपीएफ के जवान इंदर से मदद मांगी थी। महिला का कहना था कि खाना तो मिल रहा है, लेकिन मेरी बेटी दूध नहीं मिलने से भूख से रो रही है। पिछले स्टेशनों से मांग करती आ रही हूं, दूध नहीं मिल रहा है। यह बात सुन जवान इंदर ने महिला को दूध लेकर आने की तसल्ली दी और दौड़ लगाते हुए स्टेशन से बाहर भागा। बाहर दुकान से 27 रुपये खर्च कर आधा लीटर दूध खरीदा और प्लेटफार्म पर पहुंच ही पाया कि ट्रेन चलने लगी। यह देख जवान गाड़ी के साथ तेज दौड़ने लगा और उस कोच तक पहुंच आखिरकार उसने महिला के हाथ में दूध का पैकेट दे दिया। यह देख कर महिला की खुशी की सीमा नहीं रही।

सोफिया ने इंदर को असली हीरो बताया

उम्मीद के विपरीत दूध मिलने से अभिभूत सोफिया ने अगले दिन वीडियो संदेश के जरिये जवान इंदर को असली हीरो बताया था। जब यह बात रेलमंत्री गोयल तक पहुंची थी। उन्होंने भी वीडियो जारी किया था। इसके बाद गुरुवार को रेलमंत्री ने ट्वीट कर जवान को सम्मानित करने की बात कही है। इंदर के कार्य से आरपीएफ का सीना चौड़ा हो गया है।