लाइंटनिंग सर्ज अरेस्टर के लगने से लाइंटनिंग (आकाशीय बिजली) के दौरान सिग्नलिंग प्रणाली की सुरक्षा

 झांसी। ‘‘मंडल रेल प्रबंधक श्री संदीप माथुर के कुशल निर्देशन में, सिगनल एवं दूर संचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगणों एवं संबंधित स्टाफ के विशेष प्रयासों के द्वारा संरक्षा एवं सिगनलिंग गियरों की विश्वसनीयता के स्तर को बढ़ाने की दृष्टि से लॉकडाउन समयावधि का दूरगामी सदुपयोग कर, मंडल के लगभग समस्त स्टेशनों पर ऑनलाईन ईएलडी लगाने का कार्य पूर्ण किया गया I झांसी कंट्रोल कक्ष के साथ नेटवर्किंग कार्य भी पूर्ण कराया गया है, जिससे कि मंडल के किसी भी स्टेशन पर केबिल के खराब होने, कट लगने या केबिल की अन्य किसी खराबी की वजह से होने वाले फेलियरों की सूचना कंट्रोल कक्ष झांसी में सिगनल फेल होने से पूर्व ही प्राप्त हो जायेगी I जिससे केबिल को सिगनल फेल होने के पूर्व ही रिपेयर किया जा सकता है। इस ऑनलाईन ईएलडी की मदद से 43 अर्थ-फाल्ट के संकेत प्राप्त हुए जिन्हें अविलंब ठीक कराया गया ।

       प्रायः बारिश के मौसम में लाइटनिंग की वजह से कई सिगनल फेलियर दर्ज होते है जिससे कि ट्रेन विलंबित होती हैं और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन फेलियर्स को रोकने के लिए मंडल के लगभग सभी स्टेशनों पर अर्थिंग का कार्य पूर्ण कराकर, साथ में लाइंटनिंग सर्ज अरेस्टर भी लगाये गये हैं। जिससे कि लाइटनिंग की वजह से होने वाले फेलियरों को रोका जा सकेगा ।

ब्लाक सेक्शन में एक्सल काउंटर की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए ड्येल-डिटेक्शन एक्सल काउंटर लगा दिये गये हैं। परिणाम्स्वरूप निर्वाध रेल संचालन सुनिश्चित करने में अभूतपूर्व मद्द मिलेगी ।’’  विदित हो कि सिगनल एवं दूर संचार विभाग द्वारा लॉकडाउन जैसी विषम परिस्थिति में भी उक्त कार्यों को अथक परिश्रम से विभागीय तौर पर सफलतापूर्वक निष्पादित कराया गया है।