झाँसी रेल मंडल में डीजल की खपत भी घटी
 
झांसी। मंडल रेल प्रबंधक श्री संदीप माथुर के दिशा – निर्देशन में झाँसी मंडल द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक उत्तर प्रदेश क्षेत्र से रु. 21.76 करोड़ की बिजली व्यय में राजस्व बचत की गयी है । वहीं मध्य प्रदेश क्षेत्र से चालू वित्तीय वर्ष में रू.  3.27 करोड़ के राजस्व की बचत की जा चुकी है।
उक्त बचत खुले बाजार से बिजली खरीद से संभव हुई है । पूर्व में मंडल द्वारा बिजली चुनिन्दा माध्यम से ही ली जाती थी, जिसके फलस्वरूप उनकी तय की गयी दरों के अनुसार ही भुगतान करतना पड़ता था, परन्तु अब खुले बाजार से बिजली खरीद ने पर खुली स्पर्धा के चलते कम दरों में बिजली उपलब्ध हो सकी है ।
उत्तर प्रदेश क्षेत्र के अंतर्गत वर्तमान में इन 11 ट्रैक्शन सब स्टेशन (ललितपुर, मुस्तरा, मोठ, सरसोकी, लालपुर, रागौल, घाटमपुर, उदयपुरा, खोह एवं डिंगवाही )  तथा मध्य प्रदेश क्षेत्र के दतिया, हेतमपुर, ग्वालियर एवं बसई सब स्टेशन के माध्यम से उक्त  राजस्व की बचत की गयी है । इसी प्रकार माह अक्टूबर-2020 में हाई डीजल खपत में भी रिकॉर्ड बचत करते हुए वित्तीय वर्ष 2020-21 अभी तक रु.18.76 करोड़ के रेल राजस्व की अभूतपूर्व बचत की गयी । माह अक्टूबर 2019 में मंडल द्वारा 2670 किलोलीटर डीजल की खपत की गयी थी, जो की माह अक्टूबर 2020 में सीमित होकर 1170 किलोलीटर ही रही । उक्त बचत डीजल के स्थान पर बिजली के अधिकतम उपयोग से संभव हो सकी है । डीजल की बचत के साथ ही तकनीक का उपयोग एवं उचित प्रबंधन से रेल राजस्व में बचत हुई।  वर्तमान में मंडल के अधिकाँश खंड विद्युतिकृत हैं और खुले बाजार से बिजली खरीद करने पर सस्ती बिजली उपलब्ध होने से यह राजस्व की बचत संभव हो सकी है ।