293 मतदेय स्थलों पर सभी तैयारियां व व्यवस्थाएं एआरओ सुनिश्चित करें

मतदेय स्थलों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क स्थापित की जाए जिसमें सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध हो

मतदेय स्थल की वोटिंग के दौरान वीडियोग्राफी कराया जाना अनिवार्य

झांसी। मंडलायुक्त/ रिटर्निंग ऑफिसर श्री सुभाष चंद्र शर्मा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश विधान परिषद निर्वाचन स्नातक क्षेत्र इलाहाबाद- झांसी की तैयारियों की समस्त जिलों के जिलाधिकारियों/ए आर ओ के साथ समीक्षा करते हुए कहा कि निर्वाचन पूर्ण सुचिता पारदर्शिता से संपन्न कराया जाना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर माइक्रो आवर्जबर तैनात होंगे साथ ही मतदान दिवस पर बूथ की वीडियोग्राफी होगी, वीडियोग्राफी इस प्रकार हो कि मतदान की सूचिता बनी रहे। समस्त मतदेय स्थल पर कोविड-19 हेल्पडेस्क स्थापित हो जिसमें ऑक्सोमीटर, सेनेटाइजर के साथ ही साबुन- पानी उपलब्ध रहे। उन्होंने जिलों में कोविड-19 नोडल अधिकारी को सतर्क रहने के निर्देश दिए।
मंडलायुक्त ने मतदान दिवस पर मतदेय स्थलों पर वोटर को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मतदान कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी वोटर मास्क अवश्य लगाएं यदि उनके पास मास्क नहीं है तो उन्हें मास्क उपलब्ध कराया जाए, जब पहचान की जानी हो तो उसे मास्क हटाए जाने को कहें। उन्होंने पहचान हेतु मतदाता पहचान पत्र के साथ ही निर्वाचन आयोग के विकल्पों के माध्यम से की पहचान करने के निर्देश दिए। वोटिंग डे पर यदि मतदाता का ताप 100 डिग्री से अधिक हो तो उसे टोकन नंबर देकर शाम 4:00 बजे मतदान हेतु बुलाया जाए ताकि अन्य को संक्रमण से बचाया जा सके। समस्त जिलाधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि सभी जनपदों में द्वितीय प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया होगा, अंतिम प्रशिक्षण के लिए समस्त मतदान अधिकारियों को कोविड-19 गाइडलाइन के पालन करने की जानकारी दी जाए।
निर्वाचन के मद्देनजर समस्त मतदेय स्थलों पर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित कर ली जाए साथ ही मौके पर रोशनी आदि की व्यवस्था हो। पोलिंग पार्टी को सर्टिफाइड मतदाता सूची ही दी जाए ताकि मतदान के दौरान समस्या ना हो। उन्होंने कहा कि जिले में कौन से बूथ पर कौन से नंबर की मतपेटी बूथ गई है इसकी जानकारी भी सभी एआरओ को होना चाहिए। मतदान के बाद सकुशल मत पेटी झांसी भेजना जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मतपेटी के लिए बेहतर वाहनों को उपयोग करने के निर्देश दिए ताकि रास्ते में कोई समस्या ना हो।
वीसी में जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने समस्त एआरओ से कहा कि आने वाले निर्वाचन के दौरान बैंकों में अवकाश है अतः निर्वाचन हेतु धनराशि निकाल ले ताकि पोलिंग पार्टी को पैसा दिया जा सके।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रयागराज,फतेहपुर, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन व ललितपुर के डीएम से तैयारियों की जानकारी ली।
इस मौके पर एन आई सी कक्ष में मुख्य विकास अधिकारी श्री शैलेष कुमार, अपर आयुक्त आरपी मिश्रा, श्रीमती पूनम निगम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गजेंद्र निगम, उपाध्यक्ष जे डी ए श्री सर्वेश कुमार दीक्षित, एडीएम श्री बी प्रसाद, डीआईओ आसिफ खान आदि उपस्थित रहे।