मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी को मिलेगा निशुल्क मौका

झांसी। मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। इसके लिए 10 तारीख से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इस योजना के माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस आदि हेतु प्रतिभाशाली, उत्साही छात्रों को निशुल्क साक्षात प्रशिक्षण/आन लाइन प्रशिक्षण/सलाह प्रदान की जायेगी ताकि धन के अभाव में मेधावी विद्यार्थियों पर ग्रहण नहीं लग सके।
उन्होंने बताया कि फोकस परक उक्त प्रशिक्षण की सुविधाएं मंडल मुख्यालय पर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सिविल सर्विस, ऑल इंडिया लेवल सर्विस इंजीनियरिंग, मेडिकल से जुड़ी परीक्षाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके अलावा रिक्रूटमेंट से संबंधित, रेलवे रिक्रूटमेंट से जुड़ी जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 10 फरवरी के लिए पोर्टल तैयार किया जा चुका है।
16 फरवरी को विधिवत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस योजना का विधिवत शुभारंभ करेंगे, मंडल मुख्यालय पर कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों को जीजीआईसी झांसी में निर्मित स्मार्ट क्लासेस में तैयारी कराई जाएगी। इसके अलावा दो सेंटर का चयन किया जा रहा है इसमें बुविवि भी एक है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को जिलाधिकारी, सीडीओ सहित कयी विभागों के उच्चाधिकारियों के अलावा झांसी मंडल में आने वाले प्रशिक्षु अधिकारी, डाक्टर आदि प्रशिक्षण देंगे व तैयारी कराएंगे।
उन्होंने बताया कि एक यूट्यूब चैनल तैयार किया जा रहा है, जिसके माध्यम से ऑफलाइन क्लासेस भी चलेंगे और बच्चों तक सीधी बात पहुंच पाएगी, उपाम नोडल एजेंसी होगी, इसमें पूरे प्रदेश से करीब 25000 अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है, हर मंडल पर तकरीबन डेढ़ हजार बच्चों को इस योजना के माध्यम से जोड़ा जाएगा।