प्रयागराज डिवीजन में कंसपुर गुगौली-मालवाँ  खंड में स्वचालित सिग्नलिंग कमीशन

 प्रयागराज/झांसी। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने उत्तर मध्य रेलवे पर सुरक्षा, परिसंपत्ति विश्वसनीयता, समयपालनता , लोडिंग, राजस्व और व्यय नियंत्रण की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस बैठक में अपर महाप्रबंधक  उत्तर मध्य रेलवे रंजन यादव, संबंधित प्रमुख विभागाध्यक्ष , प्रयागराज, झांसी, आगरा के मण्डल रेल प्रबंधक  एवं  मुख्यालय व मंडलों  के अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

सुरक्षा समीक्षा के दौरान, लेवल क्रॉसिंग पर बूम टूटने के मामले में की जाने वाली कार्रवाई पर चर्चा की गई। महाप्रबंधक  श्री त्रिपाठी ने जोर देकर कहा कि इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बूम के टूटने के प्रत्येक मामले का गहन विश्लेषण किया जाना चाहिए और तार्किक निष्कर्ष पर ले जाना चाहिए। सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए नियमित रूप से जागरूकता अभियान आदि के अलावा, उत्तर मध्य रेलवे ने प्राथमिक बूम टूटने के मामले में ट्रेन के विलंबन को कम करने के लिए अपने व्यस्त लेवल क्रॉसिंग फाटकों पर प्रारम्भिक बूम के अलावा  स्लाइडिंग बूम भी लगाया है । चल रहे वित्तीय वर्ष के दौरान 39 लेवल क्रॉसिंग पर स्लाइडिंग बूम लगाए गए हैं।

गतिशीलता सुधार कार्यों का समय पर पूरा करना उत्तर मध्य रेलवे पर एक महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र रहा है। महाप्रबंधक के नेत्रत्व में तथा  प्रमुख मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर अरुण कुमार और मण्डल रेल प्रबंधक प्रयागराज मोहित चंद्रा के मार्गदर्शन में, एनसीआर की परियोजना इकाई और प्रयागराज मण्डल  ने कांसपुर गुगौली- मालवाँ स्टेशनों के बीच 7.5 किलोमीटर खंड में स्वचालित सिग्नलिंग चालू की है। मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर परियोजना भोलेंद्र सिंह ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में अब तक 06 ब्लॉक खंडों में कुल 39 किलोमीटर  स्वचालित सिग्नलिंग की स्थापना की जा चुकी है और मार्च 2021 तक पूरे कानपुर-फतेहपुर खंड में स्वचालित सिग्नलिंग चालू करने की योजना है।