– कोविड टीकाकरण इस सप्ताह का लक्ष्य 18 से 44 वर्ष आयु के 3600 को हर दिन लगेगा टीका
– झांसी को मिली कोविशील्ड वैक्सीन की 17500 डोज़
झांसी। सोमवार (24 मई) से 18 से 44 वर्ष आयु के लोगों के टीकाकरण का तीसरा सप्ताह शुरू होने जा रहा है, इसके लिए रविवार 23 मई को सुबह 10 बजे के बाद ऑनलाइन टीकाकरण स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस सप्ताह 24 से 29 मई तक हर दिन 3600 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के लिए उन्हें पिछले सप्ताह की तरह ही पहले से रजिस्ट्रेशन के साथ जिस केंद्र पर टीका लगवाना है वहाँ का स्लॉट बुक करना पड़ेगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ॰ रविशंकर ने बताया कि जनपद में पिछले सप्ताह शुरू हुये 18 से अधिक आयु वाले टीकाकरण में युवाओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है। वैक्सीनेशन की उपलब्धता के साथ ही यह टीकाकरण चलता रहेगा। हर सप्ताह की शुरुआत से पहले ही निर्धारित टीका केन्द्रों के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिये जाते है। इसी के चलते सोमवार 24 मई से 29 मई तक के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिये गए है। इसके लिए रविवार 10 बजे के बाद से स्लॉट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जनपद को 17500 कोविशील्ड वैक्सीन की डोज़ भी मिल गयी है। 22 मई तक लगभग 28 हज़ार से अधिक युवाओं ने टीका लगवा लिया है। इस सप्ताह मिलिट्री हॉस्पिटल में भी वहाँ के कर्मचारी का टीकाकरण किया जाएगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति अभी के लिए निर्धारित केंद्र पर बिना पूर्व पंजीकरण के टीका लगवा सकते है। इसके लिए जनपद के कुछ टीका केंद्र को निर्धारित किया गया है। यूएनडीपी से वीसीसीएम गौरव ने बताया कि 18 से 44 वर्ष आयु के बीच के लोग रजिस्ट्रेशन के बाद ही टीका लगवा सकते है। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया काफी आसान है। कोविन वेबसाइट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा। जिसमें टीकाकरण के दिन, स्थान आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अब जन सेवा केन्द्रों पर भी निशुल्क पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की गयी है। जो लोग पंजीकरण करने में असमर्थ है वह जन सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकते है।